×

चीन की खतरनाक साजिश: 3 चीनी योजनाओं से मुसीबत में दुनिया, है बड़ी अनहोनी

एक समय वो भी था, जब बच्चे-बच्चे की जुबान पर भारत-चीनी भाई-भाई का नारा था। लेकिन ये दौर चल रहा है कि चीन बॉयकॉच का नारा बुलंदियों पर है। बीते साल भारत सरकार ने चाइनीज टेक कंपनियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की। जिसके तहत 200 से ज्यादा एप्स पर बैन लगाया था, और जिसकी चीन ने आलोचन भी की थी।

Newstrack
Published on: 17 March 2021 9:39 AM GMT
चीन की खतरनाक साजिश: 3 चीनी योजनाओं से मुसीबत में दुनिया, है बड़ी अनहोनी
X
बीते साल भारत सरकार ने चाइनीज टेक कंपनियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की। जिसके तहत 200 से ज्यादा एप्स पर बैन लगाया था, और जिसकी चीन ने आलोचन भी की थी।

नई दिल्ली: एक समय वो भी था, जब बच्चे-बच्चे की जुबान पर भारत-चीनी भाई-भाई का नारा था। लेकिन ये दौर चल रहा है कि चीन बॉयकॉच का नारा बुलंदियों पर है। बीते साल भारत सरकार ने चाइनीज टेक कंपनियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की। जिसके तहत 200 से ज्यादा एप्स पर बैन लगाया था, और जिसकी चीन ने आलोचन भी की थी। फिर इसके बाद अमेरिका में भी काफी दिनों तक टिकटॉक पर बैन लगा रहा। तभी इन सबके बीच चीन ने तीन ऐसे कदम उठाए हैं जो दुनिया के लिए किसी बड़ी अनहोनी की आशंका से कम नहीं है।

ये भी पढ़ें...ममता का केंद्र पर निशाना, बीजेपी को बताया धोखेबाज, कहा- हमें नहीं दी गई वैक्सीन

एडवान्स्ड सोशलिस्ट कंट्री

ऐसे में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2049 तक चीन को 'एडवान्स्ड सोशलिस्ट कंट्री' बनाने का लक्ष्य रखा है। इस उद्देश्य के चलते चीन खुद को 2049 तक दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य, आर्थिक और सांस्कृतिक ताकत के रूप में प्रतिष्ठित करेगा।

आखिर क्या मतलब होता है 'एडवान्स्ड सोशलिस्ट कंट्री'। और चीन क्या हासिल करना चाहता है क्यों ये सब कर रहा है। जानकारी देते हुए आपको बता दें कि यदि चीन अपने लक्ष्य 'एडवान्स्ड सोशलिस्ट कंट्री' को पूरा कर लेता है तो अमेरिका का ताज छिन जाएगा और चीन दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश बन जाएगा।

china फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...कोरोनाः मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम बोले- मास्क को लेकर गंभीरता अब भी जरूरी

ये हैं चीन की तीन योजनाएं

जिससे तकनीक से लेकर आर्थिक और सांस्कृतिक के हर मामले में चीन शीर्ष पर होगा। और दूसरे की जमीन का पर कब्जा करना चीन की पुरानी आदतों में शामिल है, पर अब वह निवेश और कर्ज के भी जाल में कई देशों को फंसा चुका है।

वहीं इन सबके अलावा चीन की तीन योजनाएं ऐसी हैं जो पूरी दुनिया के लिए गहन चिंतन में जाने पर मजबूर करने वाली हैं। इनमें पहली योजना मेड इन चाइना, दूसरी अंतरिक्ष में दबदबा और तीसरी बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (बीआरआई) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें...जावड़ेकर ने महाराष्ट्र सरकार की खोली पोल, 54 लाख में से लगें केवल 23 लाख डोज

Newstrack

Newstrack

Next Story