क्रिप्टोकरेंसी लाॅन्च करेगा Facebook, जानें इसकी पूरी डिटेल

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने Calibra क्रिप्टोकरेंसी पेश की है। फेसबुक के इतिहास में देखें तो सबसे बड़े कदमों में से एक है। कंपनी के मुताबिक इसे अरबों लोगों के लिए रोजमर्रा के आर्थिक जरूरतों के लिए लाया जा रहा है।

Published by Dharmendra kumar Published: June 18, 2019 | 5:25 pm
Modified: June 18, 2019 | 5:30 pm

सैन फ्रांसिस्को: सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने Calibra क्रिप्टोकरेंसी पेश की है। फेसबुक के इतिहास में देखें तो सबसे बड़े कदमों में से एक है। कंपनी के मुताबिक इसे अरबों लोगों के लिए रोजमर्रा के आर्थिक जरूरतों के लिए लाया जा रहा है। फेसबुक ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि वो अगले छह से 12 महीने में अपनी डिजिटल करेंसी लिब्रा को शुरू करेगा। इस करेंसी का इस्तेमाल ई-कॉमर्स और विज्ञापन के लिए किया जा सकेगा।

कंपनी के मुताबिक Calibra ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी है जिसे ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी पर बनाया गया है। इसके जरिए लोग अपने पैसों का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। पैसे भेजना, रिसीव करना, खर्च करना और सुरक्षित किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें…रायबरेली: सोनिया के संसदीय क्षेत्र के हास्पिटल में बिजली हुई गुल

फेसबुक के अधिकारी डेविड मार्कस के मुताबिक, ‘Calibra के पास दुनिया भर में अरबों लोगों तक ओपन फिनांशियल इकोसिस्टम पहुंचाने की संभावना है’।

Calibra से एक आम यूजर को क्या होगा फायदा?

जानिए ग्राहकों को क्या होगा फायदा?
2020 में इसे आम ग्राहकों के लिए लाॅन्च किया जाएगा। इसके बाद ये फेसबुक के सभी प्लेटफॉर्म यानी मैसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्रम पर काम करेगा। कंपनी के मुताबिक यहां लोगों के पैसे और उनकी जानकारी सिक्योर रहेगी। कंपनी इसके लिए कई सिक्योरिटी मेजर्स लेगी जिसमें कई तरह के वेरिफिकेशन प्रॉसेस होंगे। इसके लिए कंपनी लाइव सपोर्ट भी रखेगी।

-फेसबुक मैसेंजर पर पैसे भेजना और रिसीव करना होगा आसान।

-WhatsApp के जरिए भी पैसों के ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे।

-यूजर्स को एक डिजिटल वॉलेट ऐप मिलेगा जहां वो अपने ट्रांजैक्शन का ट्रैक रख सकेंगे।

यह भी पढ़ें…World Cup 2019: कोहली की टीम से खौफजदा है पाकिस्तान-वकार यूनुस

-पैसे भेजने के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्जेस नहीं लिए जाएंगे।

-कस्टमर्स को मिलेगा लाइव सपोर्ट।

-कंपनी ने इसे सेफ और सिक्योर बनाने पर पूरी जोर दिया है।

यह भी पढ़ें…गृहमंत्री अमित शाह के ट्वीट पर पाकिस्तानी सेना ने दिया ये जवाब

Libra एक जेनेवा बेस्ड नॉन प्रॉफिट एसोसिएशन है और इसका टार्गेट अरबों लोगों की आर्थिक तौर पर सर्व करने का है। यानी ट्रांजैक्शन नीड फुलफिल करना है। Libra फेसबुक की क्रिप्टोकरेंसी होगा और यह फेसबुक, वॉट्सऐप, मैसेंजर और इंस्टाग्रम के पेमेंट सिस्टम में अहम भूमिका निभाएगी।

फेसबुक के इस क्रिप्टोकरेंसी आधारित प्रोजेक्ट के लिए मास्टर कार्ड, पेपाल, वीजा और स्ट्राइप जैसी कंपनियों ने पहले से ही फेसबुक को 10 मिलियन डॉलर्स दिए हैं, ताकि फेसबुक उन्हें अपने नेटवर्क में शामिल कर सके।

यह भी पढ़ें…एक बार फिर DGP के PRO पद पर राहुल श्रीवास्तव की तैनाती

हालांकि फेसबुक इस क्रिप्टो करेंसी को आधिकारिक तौर पर 2020 में लॉन्च करने की तैयारी में है, लेकिन अभी सिर्फ इसका ऐलान किया गया है और इसके बारे में बताया गया है। अभी टेस्टिंग की जा रही है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App