×

पाकिस्तानियों में खुशी की लहर, जहन्नम भरी इस कैद से हुई घर वापसी

पाकिस्तान उच्चायुक्त (Pakistani High Commissioner) के माध्यम से मलेशिया के जेलों में कैद सैकड़ों की तादाद में पाकिस्तान नागरिकों की स्वदेश वापसी हुई। इन सभी पाकिस्तानियों को मलेशियाई एयरलाइंस के जरिए लाहौर लाया गया।

Shreya
Published on: 17 May 2020 12:00 PM GMT
पाकिस्तानियों में खुशी की लहर, जहन्नम भरी इस कैद से हुई घर वापसी
X

इस्‍लामाबाद: पाकिस्तान दूसरे देशों में फंसे अपने नागरिकों की घर वापसी कराने की पहल कर रहा है। इसके तहत पाकिस्तान उच्चायुक्त (Pakistani High Commissioner) के माध्यम से मलेशिया के जेलों में कैद सैकड़ों की तादाद में पाकिस्तान नागरिकों की स्वदेश वापसी हुई। इन सभी पाकिस्तानियों को मलेशियाई एयरलाइंस के जरिए लाहौर लाया गया।

नागरिकों की स्वदेश वापसी कराने में जुटी पाकिस्तान सरकार

हाल ही में COVID- 19 को लेकर लगाए गए बंदिशों के चलते दूसरे देशों में फंसे अपने नागरिकों की स्वदेश वापसी कराने के लिए पाकिस्तान की इमरान सरकार विदेश लगातार कोशिशें कर रही है। नागरिकों की वापसी के लिए सरकार ने एक ऑपरेशन भी चलाया है।

यह भी पढ़ें: यहां तेजी से बढ़ रहे कोरोना के केस, 24 घंटे में दोगुनी हो रही मरीजों की संख्या

मलेशियाई जेलों में कैद थे पाकिस्तानी नागरिक

हालांकि जिन नागरिकों की स्वदेश वापसी हुई है, वो मलेशियाई जेलों में कैद थे। इन्हीं 250 पाकिस्तान नागरिकों की देश वापसी कराई गई है। मलेशियाई एयरलाइंस के जरिए पाकिस्तानी कैदियों को लाहौर स्थित अल्लामा इकबाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लाय गया। वतन वापसी होने और अपने घर वापस लौटने से ये कैदी काफी खुश हैं।

स्क्रीनिंग के बाद किया गया क्वारनटीन

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट पर पहुंचने पर इन नागरिकों की सबसे पहले स्क्रीनिंग की गई। फिर इन्हें एयरपोर्ट से क्वारनटीन सेंटर ले जाया गया। अधिकारियों के मुताबिक, कुआलालंपुर में पाकिस्तान उच्चायोग की कोशिशों के चलते ही इन पाकिस्तानी कैदियों की जमानत संभव हो सका है।

यह भी पढ़ें: 1 साल 12 लाख मौत: तम्बाकू पर प्रतिबंध, थूकने पर भी बैन लगाने की अपील

वहीं मलेशिया में पाकिस्तानी उच्चायुक्त आमना बलोच का कहना है कि ईद से पहले तक तीन विमानों से पाकिस्तानी कैदियों की वापसी कराई जाएगी।

लॉकडाउन के चलते दूसरे देशों में फंसे नागरिक

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर कई देशों में लॉकडाउन और कई तरह की पाबंदियों को लागू किया गया है। ऐसे में ज्यादातर देशों के नागरिक दूसरे देशों में फंसे हुए हैं। ऐसे में कई देशों की सरकारें अपनी नागरिकों की स्वदेश वापसी कराने की कोशिशों में लगी हुई हैं।

यह भी पढ़ें: शहीद अफरीदी को लताड़: गंभीर ने कर दी हालत खराब, मोदी को बोला था डरपोक

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story