लॉकडाउन: दुनिया के इस मशहूर शहर में शराब की होम डिलीवरी शुरू

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए कई देशों ने लाॅकडाउन किया हुआ है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई में लॉकडाउन के चलते लोगों को घरों में रहने के निर्देश दिए गए हैं।

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए कई देशों ने लाॅकडाउन किया हुआ है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई में लॉकडाउन के चलते लोगों को घरों में रहने के निर्देश दिए गए हैं। दुबई शहर के राजस्व का बड़ा हिस्सा शराब की बिक्री से आता है। इसलिए वहां लॉक डाउन के दौरान शराब की होम डिलीवरी शुरू कर दी गई है। शराब की होम डिलीवरी को मंजूरी देते हुए प्रशासन ने बयान जारी किया है कि ऐसे वक़्त में इसकी लोगों को ज़रुरत है।

दुबई के दो प्रमुख शराब वितरकों ने हाथ मिलाया और बीयर और शराब की घर पर डिलीवरी करने की पेशकश की है। यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के बाजार अध्ययन के लिए विश्लेषक राबिया यास्मीन का कहना है कि इस सेक्टर में लग्जरी होटल और बार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और इसका शराब की खपत पर सीधा असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि दुबई में चौबीसों घंटे का लॉकडाउन लगा हुआ है जिसमें लोगों को किराने की दुकान तक जाने के लिए भी पुलिस से अनुमति मांगनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें…कोरोना वायरस से बचाएंगी ये चीजें: सरकार ने किये आर्डर, शुरू हुई सप्लाई

सरकारी अमीरात्स एयरलाइन के नियंत्रण वाली कंपनी मैरीटाइम एंड मर्सेंटाइल इंटरनेशनल (एमएमआई) तथा अफ्रीकन एंड ईस्टर्न ने साझेदारी कर एक वेबसाइट बनाई है जिसमें वे शराब और बीयर को घर तक पहुंचाने की पेशकश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें…कोरोना वायरस: SAARC में पाकिस्‍तान के पैंतरे पर भारत ने दिया करारा जवाब

दोनों कंपनियों के अधिकारियों मानते हैं कि इस महामारी का इस साल के उनके राजस्व पर असर पड़ेगा। एमएमआई के प्रबंध निदेशक माइक ग्लेन ने कहा कि हम डिलीवरी के शुरुआती दिनों में हैं और इसमें लोगों की पहले से ही अधिक दिलचस्पी है।

यह भी पढ़ें…कोरोना से डॉक्टर की मौत पर रोया पूरा इंदौर, वजह जानकर आप भी रो देंगे

कोरोना वायरस लॉकडाउन रिश्तों को बना और बिगाड़ सकता है, लेकिन दुबई में वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका के मद्देनजर अगले आदेश तक विवाह एवं तलाक को निलंबित कर दिया गया है ताकि लोगों का जमावड़ा न हो। दुबई के न्याय विभाग ने बुधवार को कहा कि यह कदम कोराना वायरस महामारी को अमीरात में फैलने से रोकने के मद्देनजर उठाया गया है। यहां लॉकडाउन सख्ती से लागू किया गया है।