×

मुस्लिमों से सीखे पाकिस्तान! यहां नोट पर गणेश जी हैं शिक्षा का प्रतीक

इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है । वहां सिर्फ 3 फीसदी हिन्दू आबादी है । वहां, 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है । दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है ।

SK Gautam
Published on: 2 Sep 2019 7:17 AM GMT
मुस्लिमों से सीखे पाकिस्तान! यहां नोट पर गणेश जी हैं शिक्षा का प्रतीक
X

लखनऊ: आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे गणपति बप्पा केवल अपने ही देश में नहीं हैं बल्कि दुनिया में एक ऐसा देश है जहां के नोट पर गणेश की तस्वीर विराजमान है ।

भारत देश में हिन्दू धर्म में गणेश को सभी देवी-देवताओं में सबसे पहले पूजा जाता है । आज गणेश चतुर्थी है। गणेश जी के बारे में एक ऐसी खास बात जो बहुत ही कम लोग जानते हैं । क्या आपने कभी गणेश जी की तस्वीर नोटों पर छपी देखी है । शायद नहीं देखी हो, लेकिन ये सच है तो आइए आपको बताते हैं आखिर क्यों वहां के नोट पर विराजमान हैं हमारे गणपति बप्पा..

ये भी देखें : गणपति बप्पा मोरया: तिरंगे के रंग में गणेश प्रतिमाएं, दे रही ऐसा संदेश

सबसे बड़े मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया के नोट पर गणपति छपे हैं

यह जानकार आपको हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया के नोट पर गणपति छपे हैं । यहां की करेंसी भी भारत की मुद्रा की तरह ही प्रचलित है । यहां रूपियाह चलता है।

20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है

आपको बता दें कि इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है । वहां सिर्फ 3 फीसदी हिन्दू आबादी है । वहां, 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है । दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है ।

ये भी देखें : Birthday Special: नफरत थी राजकपूर से इन्हें, कुछ ऐसा था 1 रु का ये किस्सा

नोट में ये है खास बात

इंडोनेशिया में 20 हजार के नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं । साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है । देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं ।

कहते हैं कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी । वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने काफी विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया । लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है ।

ये भी देखें : बाबरी मस्जिद: बढ़ सकती है इस पूर्व सीएम की मुश्किलें

अर्जुन,श्री कृष्ण और भीम के पुत्र घटोत्कच भी पीछे नहीं

आपको जानकर हैरान होगी कि इस देश में गणेश ही नहीं बल्कि इंडोनेशियन आर्मी का मैस्कॉट हनुमान जी हैं और वहां के एक फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति लगी हुई है । आप तस्वीरों में कृष्ण और अर्जुन को देख सकते हैं साथ ही घटोत्कच (भीम के पुत्र) की प्रतिमा भी स्थापित है ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story