×

हटेगी गांधी की प्रतिमा: ये बन रही वजह, यूनाइटेड किंगडम में होगा ऐसा

कुछ महीने पहले ब्लैक लाइव मैटर्स के प्रदर्शनकारियों ने अनेक प्रतिमाओं और स्मारकों को नुकसान पहुंचाया था और एक प्रतिमा ढहा तक दी थी।

Newstrack
Published on: 27 Nov 2020 6:00 AM GMT
हटेगी गांधी की प्रतिमा: ये बन रही वजह, यूनाइटेड किंगडम में होगा ऐसा
X
हटेगी गांधी की प्रतिमा: ये बन रही वजह, यूनाइटेड किंगडम में होगा ऐसा (Photo by social media)

लखनऊ: अमेरिका से शुरू हुए अश्वेत आन्दोलन 'ब्लैक लाइव मैटर्स' का असर अब महात्मा गाँधी पर पड़ गया है। अब यूनाइटेड किंगडम के हिस्से 'वेल्स' में स्थित महात्मा गाँधी की प्रतिमा हटा दी जायेगी।

ये भी पढ़ें:जन्मदिन विशेष: अनिल धवन का UP से है खास नाता, जानिए उनसे जुड़ी बातें

प्रदर्शनकारियों ने अनेक प्रतिमाओं और स्मारकों को नुकसान पहुंचाया था

कुछ महीने पहले ब्लैक लाइव मैटर्स के प्रदर्शनकारियों ने अनेक प्रतिमाओं और स्मारकों को नुकसान पहुंचाया था और एक प्रतिमा ढहा तक दी थी। इसके बाद वेल्स की सरकार ने गुलामी, औपनिवेशवाद, नस्लवाद और अधिनायकवाद के प्रतीकों के बारे में एक रिपोर्ट बनाई जिसमें उन स्मारकों और प्रतिमाओं आदि को चिन्हित किया है जो सार्वजानिक जगहों से हटा कर म्यूजियम में रख दिए जायेंगे ताकि आम जनता इनको देख न सके।

सरकार की रिपोर्ट में पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल, लार्ड नेल्सन और महात्मा गाँधी के नाम लिए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण वेल्स में चर्चिल को बहुत नफरत से याद किया जाता है क्योंकि वे 'एंग्लो सैक्सन नस्ल' की श्रेष्ठता में विश्वास रखते थे और 'ब्रिटिश साम्राज्य' के विघटन के विरोधी थे।

इसके अलावा ब्रिटिश युद्ध हीरो लार्ड नेल्सन का नाम रिपोर्ट में है। ये कहा गया है कि एक राष्ट्रीय हीरो होने के बावजूद लार्ड नेल्सन गुलाम प्रथा के समर्थक होने के दोषी हैं। वे गुलामों के व्यापर में लगे जहाजों को सुरक्षा प्रदान करने वाले नौसैनिक बेड़े के कमांडर थे। वेल्स में चर्चिल के सम्मान में 6 बिल्डिंग, 18 सड़कें और अनगिनत शराबघर के नाम हैं।

'साउथ अफ्रीका के काले लोगों के खिलाफ नस्लवाद'

रिपोर्ट में महात्मा गाँधी का नाम 'साउथ अफ्रीका के काले लोगों के खिलाफ नस्लवाद' के बारे में लिया गया है। ब्लैक लाइव मैटर के आन्दोलन के दौरान गाँधी की एक प्रतिमा को नुक्सान पहुँचाया गया था।

ये भी पढ़ें:Twitter यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर मिलेगी इस फीचर की सुविधा

बता दें कि ब्लैक लाइव मैटर ने अमेरिका के प्रेसिडेंट चुनाव से ऐन पहले बहुत हिंसात्मक प्रदर्शन किये थे और बहुत उपद्रव मचाया था। प्रेसिडेंट खासतौर पर ये आन्दोलनकारी डोनाल्ड ट्रम्प का विरोध कर रहे थे और ऐसा आरोप है कि ब्लैक लाइव मैटर को अमेरिका के डेमोक्रेट पार्टी का समर्थन प्राप्त है।

रिपोर्ट- नीलमणि लाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story