×

अब ब्रिटेन के सिक्कों पर भी नजर आएंगे बापू, वित्त मंत्री ने उठाया बड़ा कदम

ब्रिटेन सरकार बापू को एक बड़ा सम्मान देने जा रही है। भारतीय नोटों के बाद अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ब्रिटेन के सिक्कों पर भी नजर आएंगे।

Newstrack
Published on: 2 Aug 2020 4:28 PM GMT
अब ब्रिटेन के सिक्कों पर भी नजर आएंगे बापू, वित्त मंत्री ने उठाया बड़ा कदम
X

अंशुमान तिवारी

लंदन: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश को आजादी दिलाने के लिए ब्रिटिश हुकूमत से जमकर लोहा लिया था। बापू के अहिंसात्मक आंदोलन के आगे आखिरकार ब्रिटिश हुकूमत घुटने टेकने पर मजबूर हुई और देश को 1947 में आजादी मिली मगर अब ब्रिटेन सरकार बापू को एक बड़ा सम्मान देने जा रही है। भारतीय नोटों के बाद अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ब्रिटेन के सिक्कों पर भी नजर आएंगे।

ये भी पढ़ें: राम मन्दिर शिलान्यास का पूजन करायेंगे प्रो. विनय कुमार पांडेय, जानिए कौन हैं ये

वित्त मंत्री ने की पुष्टि

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के आने वाले सिक्कों पर बापू की तस्वीर होने की पुष्टि की है। सुनक के दफ्तर की ओर से इस बात की पुष्टि करते हुए बताया गया है कि अश्वेत शख्सियतों महात्मा गांधी, भारतीय मूल के ब्रिटिश जासूस नूर इनायत खान और जमैकन ब्रिटिश नर्स मैरी सीकोल की तस्वीरों वाले सिक्के सरकार की ओर से जारी किए जाएंगे। ब्रिटेन के वित्त मंत्रालय का कहना है कि इन महान लोगों की उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

ब्रिटेन में चल रहा यह कैंपेन

वित्त मंत्री सुनक ने इस बाबत सिक्कों के लिए थीम और डिजाइन के प्रस्ताव भेजने वाली रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी को पत्र लिखा है। ब्रिटेन में इन दिनों वी टू बिल्ट ब्रिटेन (हमने भी ब्रिटेन को बनाया) कैंपेन चल रहा है। इस कैंपेन के तहत ब्रिटिश करेंसी पर अश्वेत शख्सियतों को प्रतिनिधित्व देने की मांग की जा रही है। वित्त मंत्री ने इस कैंपेन के समर्थन में ही यह पत्र लिखा है।

वित्त मंत्री ने पत्र में लिखी यह बात

इस कैंपेन की अगुवाई करने वाली जेहरा जाहिदी को लिखे पत्र में ब्रिटिश वित्त मंत्री ने कहा कि अश्वेत, एशियन और दूसरे अल्पसंख्यक समुदायों ने यूनाइटेड किंगडम के साझा इतिहास में बहुत अधिक योगदान दिया है। उन्होंने इन समुदायों को सम्मान देने की बात भी कही है।

ये भी पढ़ें: राजभवन बना कंटेनमेंट जोन: राज्यपाल को हुआ कोरोना, खतरे में इतने कर्मचारी

सुनक ने कहा कि पीढ़ियों तक जातीय अल्पसंख्यक समूह इस देश के लिए लड़े और मरे। उन्होंने हमारे बच्चों को सिखाया, बीमारों की सेवा की और बुजुर्गों का ध्यान रखा। उनकी उद्यमी भावना से हमें भी मदद मिली और हम अच्छे व्यवसायों की शुरुआत करने में कामयाब हो सके। इससे हमारे देश की ग्रोथ रेट भी बढ़ी है।

कमेटी को पत्र लिखने का किया जिक्र

जाहिद को लिखे पत्र में सुनक ने रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी के प्रमुख को पत्र लिखने की जानकारी भी दी है। वित्त मंत्री के कार्यालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सुनक पिछली पीढ़ी के ऐसे लोगों को सम्मानित करना चाहते हैं जिन्होंने ब्रिटेन और कॉमनवेल्थ के सदस्य देशों की सेवा की है।

वैसे ब्रिटेन के सिक्के पर महात्मा गांधी की तस्वीर का सबसे पहले विचार पिछले साल अक्टूबर में आया था। पूर्व मंत्री साजिद जाविद ने यह सुझाव देते हुए कहा था कि महात्मा गांधी को सम्मान देने के लिए उनकी तस्वीर वाले ब्रिटिश सिक्के जारी किए जाने चाहिए।

ये भी पढ़ें: सेना का बड़ा हादसा: सौ मीटर खाई में गिरा वाहन, बुरी तरह घायल हुए जवान

Newstrack

Newstrack

Next Story