×

मिला अरबों का खजाना: पूरा देश हो जाएगा अमीर, कीमत है हजारों करोड़ में

तुर्की में सोने का एक बहुत बड़ा खजाना मिला है। जिसकी कीमत करीब 44 हजार करोड़ रुपये के आसपास है, जो कई देशों की जीडीपी से भी बहुत ज्यादा है।

Shreya
Published on: 23 Dec 2020 11:42 AM GMT
मिला अरबों का खजाना: पूरा देश हो जाएगा अमीर, कीमत है हजारों करोड़ में
X
मिला अरबों का खजाना: पूरा देश हो जाएगा अमीर, कीमत है हजारों करोड़ में

अंकारा: तुर्की में सोने का एक बड़ा खजाना हाथ लगा है, जिसकी कीमत कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है। जी हां, यहां पर करीब 99 टन (करीब 3.5 मिलियन औंस) वजन का सोना मिला है। जिसकी कीमत 6 अरब डॉलर यानी करीब 44 हजार करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है। इस बात की जानकारी तुर्की की एक न्यूज एजेंसी द्वारा मंगलवार को दी गई है। बता दें कि तुर्की में मिला खजाना पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है, क्योंकि कई देशों की इकोनॉमी भी इस खजाने से कम है।

इन देशों की इकोनॉमी मिले खजाने से है बेहद कम

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो तुर्की में मिले इस खजाने से बहुत से देशों की इकोनॉमी कम है, तो चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से देश हैं, जिनकी जीडीपी इस खजाने से कम है-

मालदीव्स- 4.87 अरब डॉलर

लाइबेरिया- 3.29 अरब डॉलर

बुरुंडी- 3.17 अरब डॉलर

लेसोथो- 2.58 अरब डॉलर

भूटान- 2.53 अरब डॉलर

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ हमलों से दहल उठा देश: पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या, तैनात हुई फोर्स

इन देशों की भी जीडीपी खजाने से है काफी कम

इनके अलावा मॉरिटानिया (Mauritania), गुयाना (Guyana), मोंटेनेग्रो (Montenegro) और बारबाडोस (Barbados) समेत कई छोटे-छोटे देशों की इकोनॉमी इस खजाने से कम है।

यह भी पढ़ें: नेपाल में कोई पीएम पूरा नहीं कर पाया कार्यकाल, जानिए अब तक का इतिहास

जानिए कहां मिला है ये खजाना?

अगर तुर्की में मिले इस खजाने की बात की जाए तो यह पश्चिम मध्य इलाके के सोगट (Sogut) में मिला है, इसकी जानकारी एग्रिकल्चरल क्रेडिट कोऑपरेटिव्स ऑफ तुर्की और गुबरेटास फर्टिलाइजर प्रोडक्शन फर्म के प्रमुख Fahrettin Poyraz ने दी है। Poyraz ने तुर्की की न्यूज एजेंसी को बताया कि सोने के उस खजाने की कीमत करीब छह अरब डॉलर (करीब 44 हजार करोड़ रुपये) होगी। Fahrettin Poyraz ने बताया कि इस सोने को अगले दो सालों के अंदर खोदा जाएगा और इस सोने से तुर्किश इकनॉमी को बढ़त पाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: धमाके में उड़ी फैक्ट्री: 8 लोगों की बिखर गई लाशें, घायलों को बचाने में जुटी टीम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story