×

बहुत कमज़ोर देश! फिर भी है सबसे ताकतवर, अमेरिका भी खाता है खौफ

जहां एक तरफ ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चल रहा है। वहीं सभी देश अपनी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंति​त हैं। इस मौके पर हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही कमजोर है लेकिन उसके बाद भी उस देश पर कोई देश हमला करने की हिम्मत नहीं करता। तो आइए आपको हम बताते हैं उस देश के बारे में...

Shivakant Shukla
Published on: 9 Jan 2020 10:31 AM GMT
बहुत कमज़ोर देश! फिर भी है सबसे ताकतवर, अमेरिका भी खाता है खौफ
X

नई दिल्ली: जहां एक तरफ ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चल रहा है। वहीं सभी देश अपनी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंति​त हैं। इस मौके पर हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही कमजोर है लेकिन उसके बाद भी उस देश पर कोई देश हमला करने की हिम्मत नहीं करता। तो आइए आपको हम बताते हैं उस देश के बारे में...

दरअसल,भूटान दक्षिण एशिया का एक छोटा सा देश है। भूटान के पास न तो एक विशाल सेना है और न ही मजबूत सैन्य हथियार। फिर भी, भूटान उन देशों में से एक है, जिसने अपनी मातृभूमि में लगभग कभी आक्रमण नहीं देखा है।

ये भी पढ़ें—बाबा रामदेव का बड़ा बयान: मोदी सरकार के इस फैसले पर कही ये बात

इसलिए कोई देश नहीं करता आक्रमण

बता दें कि भूटान एक छोटा सा देश है, जो चारों तरफ से राजसी हिमालय की चोटियों से घिरा हुआ है, और समुद्र तल से 3000 मीटर ऊपर है। यहां तक ​​कि अगर कोई सेना सीमा तक पहुंचने का प्रबंधन करती है, तो ऊंचाई पर पहुंचना सेना के कर्मियों को और कमजोर कर देगी। जब तक यह सेना वास्तव में भूटान तक जाएगी, तब तक वे इतने थक चुके होंगे और संसाधन-रहित होंगे कि एक आक्रमण लगभग व्यर्थ हो जाएगा।

भूटान एक आत्मनिर्भर देश है

इसके अलावा, भूटान अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में इतना महत्वहीन है कि किसी को भी इससे कोई लेना देना नहीं होगा। भूटान एक आत्मनिर्भर देश है जहाँ शांतिप्रिय नागरिक हैं।भूटान स्विट्जरलैंड से भी ज्यादा तटस्थ और बेहद अलग-थलग है। और यह खासियत ही इसका सबसे बड़ा कवच है और इसने इसे कितना सुरक्षित बना दिया है।

ये भी पढ़ें—दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, गिरफ्तार हुए ये खतरनाक आतंकवादी

भारत के साथ ​भूटान के कैसे हैं संबंध

भूटान और भारत गणराज्य के हिमालयी साम्राज्य के बीच द्विपक्षीय संबंध पारंपरिक रूप से घनिष्ठ रहे हैं और दोनों देश एक 'विशेष संबंध' साझा करते हैं, जिससे भूटान भारत का संरक्षित राज्य है। भूटान की विदेश नीति, रक्षा और वाणिज्य पर भारत प्रभावशाली है।

अगर भूटान पर कोई करता है हमला तो, उसे भारत से निपटना होगा

भूटान और भारत एक दोस्ती बनाए हुए हैं। अगर कोई इसपर हमला की कोशिश करता है, तो उसे दुनिया की सबसे बड़ी सशस्त्र सेना यानि भारत से निपटना होगा। भूटान भारत और चीन दोनों के साथ सीमा साझा करता है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story