×

भारत से डरे केपी ओली: इसलिए बढ़ाई चीन से दोस्ती, किया बड़ा खुलासा

भारत नेपाल के रिश्तों और चीन से बढ़ी दोस्ती पर ओली ने कहा कि नेपाल अब तक सिर्फ भारत पर निर्भर था। इसीलिए हमने चीन के दरवाजे खोल दिए।

Shivani Awasthi
Published on: 28 Jun 2020 4:20 PM GMT
भारत से डरे केपी ओली: इसलिए बढ़ाई चीन से दोस्ती, किया बड़ा खुलासा
X

नई दिल्ली: नेपाल की संसद में विवादित मैप पर विधेयक पास होने के बाद से भारत और नेपाल के बीच के रिश्तों में ठनाठनी शुरू हो गयी थी। वहीं अब नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने एक बयान में अपनी कुर्सी जाने का डर भी जाहिर कर दिया।

नेपाली पीएम ने भारत पर लगाया सरकार गिराने की साजिश का आरोप

दरअसल, नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली ने रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारत उनकी सरकार गिराना चाहता है। पीएम ओली ने दिल्ली कहा कि भारतीय मीडिया में होने वाली बहस, काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास की सक्रियता और होटलों में हो रही गतिविधियां, भारत की उनके खिलाफ साजिश को दिखा रही हैं।

बोले- चीन से समझौते पर गिरी थी पिछली बार सरकार

ओली ने भारत पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले कार्यकाल में जब उनकी सरकार ने चीन के साथ ट्रेड एंड ट्रांजिट समझौते पर हस्ताक्षर किया तो उनकी सरकार गिरा दी गयी थी। हालांकि उन्होंने आत्मविश्वास से ये भी कहा कि इस बार उनके पास बहुमत है।

ये भी पढ़ें- चीनी चंदे पर गरमाई सियासत, पीएम केयर्स फंड को लेकर कांग्रेस का बड़ा हमला

बता दें कि पिछली बार ओली गठबंधन प्रचंड के साथ सत्ता में आये थे और बाद में प्रचंड ने अपना समर्थन आप ले लिया था। जिसके बाद उनकी सरकार गिर गयी थी।

विवादित नक्शे पर दिया ये बयान:

विवादित नक्शा विधेयक पास होने को लेकर उन्होमे बताया कि कई नेपाली नेताओं ने मुझसे कहा कि बड़ी भूल कर दी है। लोगों का ऐसा बर्ताव था जैसे मैन कोई बड़ा अपराध कर दिया हो।

इतना ही नही, केपी शर्मा ओली ने दावा किया को काठमांडू के एक होटल में उन्हें हटाये जाने के लिए बैठकें हो रहीं हैं, इसमें एक दूतावास भी शमिल हैं। ओली का ये दावा भारत की ओर इशारा करता है।

ये भी पढ़ें- चीन की ऐसी धोखेबाजी: 15 जून की प्लानिंग, सीमा पर पहले से ही रची थी ये साजिश

मेरी सरकार गिरी तो नेपाल के पक्ष में बोलने वाला कोई नही होगा:

पीएम ओली ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री पद की लालच नहीं है, लेकिन इस समय पीएम पद से हटने या उनकी सरकार गिरने से नेपाल के पक्ष में बोलने वाला कोई नही होगा। और न ही भविष्य में कोई हिम्मत कर पायेगा।

नेपाल सिर्फ भारत पर आश्रित था, इसलिये चीन के लिए दरवाजे खोले:

भारत नेपाल के रिश्तों और चीन से बढ़ी दोस्ती पर ओली ने कहा कि नेपाल अब तक सिर्फ भारत पर निर्भर था। उन्होंने कहा कि कहने के लिए नेपाल तीन ओर से भारत से घिरा है लेकिन दरअसल हम चारों ओर से घिरे हुए हैं। इसीलिए हमने चीन के दरवाजे खोल दिए।

भारत ने नेपाल की जमीन पर कब्जा किया

उन्होंने आरोप लगाया कि नेपाल की जमीन पर भारत ने कब्जा किया। भारत सरकार ने हमारे लोगों को राशन कार्ड और सरकारी सुविधाएँ दी और सेना लगाकर हमे हमारी ही जमीन पर नहीं जाने दिया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story