×

लिपुलेख पर बौखलाया नेपाल, PM ओली ने भारत को दी ये धमकी

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मंगलवार को कहा कि कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा नेपाल-भारत-चीन के ट्राइजंक्शन में हैं और इन्हें किसी भी कीमत पर नेपाल के नक्शे में शामिल किया जाएगा।

Shreya
Published on: 20 May 2020 4:53 AM GMT
लिपुलेख पर बौखलाया नेपाल, PM ओली ने भारत को दी ये धमकी
X

काठमांडू: हमेशा से लिपुलेख कालापानी, और लिम्पियाधुरा पर अपना दावा पेश करने वाले नेपाल ने कहा है कि किसी भी कीमत पर इन्हें मैप में शामिल किया जाएगा। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मंगलवार को कहा कि कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा नेपाल-भारत-चीन के ट्राइजंक्शन में हैं और इन्हें किसी भी कीमत पर नेपाल के नक्शे में शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे बड़ी योजना बनी आयुष्मान भारत, PM मोदी ने कही ये बात

कैलाश मानसरोवर रोड लिंक के उद्घाटन पर जताया था ऐतराज

बता दें कि भारत ने हाल ही में लिपुलेख में कैलाश मानसरोवर रोड लिंक का उद्घाटन किया था, जिस पर नेपाल ने ऐतराज जाहिर किया था। नेपाल की तरफ से हमेशा से उत्तराखंड के लिपुलेख कालापानी, और लिम्पियाधुरा पर दावा पेश किया जाता रहा है। अब नेपाल ने एक नया मैप तैयार किया है, जिसमें उसने इन तीनों क्षेत्रों को भी शामिल किया है।

यह भी पढ़ें: चीन के साथ अब WHO भी नहीं बचेगा! हुआ ये बड़ा फैसला, भारत का अहम रोल

कैबिनेट में नेपाल के नक्शे को मिली मंजूरी

इस मैप को सोमवार को कैबिनेट में मंजूरी भी दी जा चुकी है। नेपाल के PM केपी शर्मा ओली ने कहा कि अब हम कूटनीति से इन इलाकों को पाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि अब मुद्दा शांत नहीं होगा। अगर हमारे इस कदम से कोई नाराज भी होता है तो हो जाए, हमें परवाह नहीं। हम किसी भी कीमत पर अपनी जमीन पर दावा पेश करेंगे। ओली ने संसद में ये बयान दिया। बता दें कि उन्होंने किडनी रि-ट्रांसप्लांट करवाने के बाद संसद में अपना पहला भाषण दिया।

सेना प्रमुख नरवणे के बयान पर दी ये प्रतिक्रिया

साथ ही प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना प्रमुख मनोज नरवणे के बयान पर भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। ओली ने कहा कि हम जो कुछ भी करते हैं अपने मन से करते हैं। बता दें कि भारतीय सेना प्रमुख मनोज नरवणे ने कहा था कि नेपाल लिपुलेख को लेकर किसी और के इशारे पर विरोध जता रहा है। इसी बयान पर उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी।

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट की बैठक, सरकार कर सकती है ये बड़े एलान

भारत की सैन्य ताकत को लेकर किया तंज

PM ओली ने कहा कि वह भारत के साथ मीठे संबंध तो चाहते हैं, लेकिन वह यह पूछना चाहते हैं कि वे सत्यमेव जयते मानते हैं या फिर सिंहमेव जयते। ओली ने भारत की सैन्य ताकत को लेकर ये तंज कसा था।

चीन से भी चल रही बातचीत, नेपाल ने स्पष्ट किया अपना पक्ष

ओली ने कहा भारत के साथ दोस्ती गहरी करने के लिए ही ऐतिहासिक गलतफहमियों को खत्म करने पर विचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर चीन के साथ भी बातचीत हो रही है और नेपाल ने अपना पक्ष स्पष्ट कर चुका है।

यह भी पढ़ें: जानवरों के मुकाबले इंसानी शरीर में आसानी से घुसता है कोरोना, नए अध्ययन में खुलासा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story