नेपाल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले पढ़ ले ये खबर, बाद में कहेंगे बताया नहीं…

विदेशी पर्यटकों के लिए नेपाल घूमना महंगा होने वाला है। दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल 17 जुलाई से टूरिस्ट वीजा की फीस बढ़ाने वाला है।

काठमांडु: विदेशी पर्यटकों के लिए नेपाल घूमना महंगा होने वाला है। दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल 17 जुलाई से टूरिस्ट वीजा की फीस बढ़ाने वाला है।

हिमाल्यन टाइम्स ने डिपार्टमेंट ऑफ इमिग्रेशन (डीओआई) के आदेश का हवाला देते हुए लिखा कि टूरिस्ट वीजा की फीस बढ़ाने को लेकर इसी साल मई के महीने में चर्चा की गई थी क्योंकि नेपाल ने करीब एक दशक से इसमें बढ़ोतरी नहीं की थी।

ये भी पढ़ें…नेपाली कीड़े सांप और कछुओं की आफत, हो रहा अंधाधुंध शिकार

वीज़ा शुल्क में किया गया बदलाव

हालांकि, डिपार्टमेंट ऑफ इमिग्रेशन (डीओआई) के अधिकारियों का कहना है कि वीज़ा शुल्क संरचना में मामूली बदलाव किया गया है और ‘विजिट नेपाल 2020’ अभियान के पूरा होने के बाद वीज़ा शुल्क को फिर से रिवाइस्ड कर दिया जाएगा।

डीओआई के महानिदेशक एशोर राज पौडेल ने कहा, “शुल्क को प्रासंगिक बनाने के लिए विदेशी पर्यटकों पर वीजा शुल्क में बदलाव आवश्यक है।”

उन्होंने उल्लेख किया कि वीजा शुल्क संरचना में महत्वपूर्ण परिवर्तन अगले साल पर्यटन अभियान को ध्यान में रखते हुए नहीं किए गए। राज पौडेल ने कहा कि “हम ‘विजिट नेपाल 2020’ पर्यटन अभियान के पूरा होने के बाद वीजा शुल्क संरचना पर फिर से काम करेंगे”। डिपार्टमेंट ने वीजा फीस में 5 अमेरिकी डॉलर से लेकर 35 अमेरिकी डॉलर तक की बढ़ोतरी की है।

ये भी पढ़ें…भारत-नेपाल सीमा पर पंजाब ले जायी जा रही युवती बरामद, मानव तस्कर फरार

वीजा विस्तार शुल्क में भी की गई बढ़ोतरी

15 दिनों के लिए पर्यटक वीजा (एक से अधिक प्रवेश) की फीस में 5 अमेरिकी डॉलर से 30 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है। वहीं, 30 दिनों के लिए वीजा (एक से अधिक प्रवेश) शुल्क 40 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 50 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है। इसी तरह से 90 दिनों के लिए पर्यटक वीजा (एक से अधिक प्रवेश) शुल्क को 35 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 125 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है।

विभाग ने विदेशी पर्यटकों के लिए वीजा विस्तार शुल्क भी बढ़ाया है। विभाग के अनुसार, वीजा विस्तार शुल्क (वैध वीजा अवधि के भीतर) दो डॉलर से तीन डॉलर प्रतिदिन बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ें…नेपाली किशोरी ने 126 घंटे लगातार नृत्य करके बनाया विश्व रिकार्ड