जानिए कौन हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री जॉनसन, भारत से है खास रिश्ता

ब्रेक्जिट पर यूरोपीय संघ के साथ समझौते को संसद से पास न करा पाने के बाद ब्रिटने की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया था। ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के लिए हुए चुनाव में बोरिस जॉनसन का मुकाबला जेरेमी हंट से था।

लदंन: ब्रेक्जिट पर यूरोपीय संघ के साथ समझौते को संसद से पास न करा पाने के बाद ब्रिटने की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया था। ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के लिए हुए चुनाव में बोरिस जॉनसन का मुकाबला जेरेमी हंट से था। बोरिस जॉनसन अपनी दिलचस्प शख्सियत और बार-बार विवादों में घिरने के लिए चर्चा में रहे हैं।

यह भी पढ़ें…यूपी में शुरू होगी कन्या सुमंगल योजना, विधानसभा में सीएम योगी ने किए ये बड़े ऐलान

बोरिस जॉनसन ने परंपरागत राजनीति को चुनौती दी। उन्होंने पत्रकार, सांसद, मेयर और विदेश मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक सफर तय किया है। बोरिस का भारत से न सिर्फ राजनीतिक बल्कि निजी रिश्ते भी हैं। उनकी तलाकशुदा पत्नी मैरिना व्हीलर क्यूसी का भारतीय कनेक्शन है।

यह भी पढ़ें…यश भारती पुरस्कार: सपा ने जारी किया फ़ोटो, कहा सांसद मांगे माफी

मैरीना की मां भारतीय मूल की हैं। उनका नाम दीप व्हीलर है, जिनका संबंध सिख परिवार से है। 54 साल की मैरिना से बोरिस पिछले साल सितंबर में अलग हो गए थे। 25 साल तक वे साथ रहे थे और इस दौरान बोरिस कई बार भारत आए थे।

दीप सिंह ने मैरिना के पिता से शादी करने से पहले मशहूर लेखक खुशवंत सिंह के भाई दलजीत सिंह से शादी की थी।  बोरिस जब भी भारत आते थे तो वो अपनी पत्नी के परिवार के यहां दिल्ली या मुंबई में रुका करते थे। हाल ही में भारतीय प्रवासियों के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बोरिस ने खुद को ‘भारत का दामाद’ बताया था। उन्होंने खुद भारत के साथ खास रिश्ते का जिक्र किया था।

यह भी पढ़ें…ट्रंप के बयान पर राजनाथ ने संसद में दिया जवाब, विपक्ष का हंगामा

बोरिस ने बताया था पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने के दौरान भी उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि भारत और ब्रिटेन को साथ मिलकर कई मोर्चे पर काम करने की जरूरत है। उन्होंने भारत के साथ अपने संबंधों का जिक्र करते हुए कहा था कि दोनों देशों को आपसी व्यापार बढ़ाने की जरूरत है।