×

आया नया वायरस: कांप उठे डॉक्टरों की हालत खराब, आप भी रहें सावधान

कोरोना से दुनिया कम परेशान है जो अब एक और आफत आ रही है। अब चूहे से इंसान में खतरनाक वायरस फैलने की खबरें सामने आ रही हैं। इस मामले के बारें हॉन्ग कॉन्ग सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिए आने वाले सेंटर फॉर हेल्थ प्रोटेक्शन ने जांच शुरू कर दी है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 May 2020 11:05 AM GMT
आया नया वायरस: कांप उठे डॉक्टरों की हालत खराब, आप भी रहें सावधान
X

नई दिल्ली: कोरोना से दुनिया कम परेशान है जो अब एक और आफत आ रही है। अब चूहे से इंसान में खतरनाक वायरस फैलने की खबरें सामने आ रही हैं। इस मामले के बारें हॉन्ग कॉन्ग सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिए आने वाले सेंटर फॉर हेल्थ प्रोटेक्शन ने जांच शुरू कर दी है। सेंटर फॉर हेल्थ प्रोटेक्शन ने बताया है कि 30 अप्रैल को एक मरीज के रैट हेपेटाइटिस ई वायरस (एचईवी) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। तो अब लोगों को इसको लेकर लोगों को सावधानी बरतने को कहा गया है। बता दें, हॉन्ग कॉन्ग में ऑफिशियिलि कुल 11 लोग चूहे यानी रैट हेपेटाइटिस से संक्रमित पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें....ग्राहकों को तगड़ा झटका: इस बैंक ने घटाए FD रेट्स, आज से लागू हुईं नई दरें

लीवर में दिक्कत

इसी बारें में हॉन्ग कॉन्ग के क्वीन मैरी हॉस्पिटल में 7 अप्रैल को 61 साल के व्यक्ति को भर्ती कराया गया था। कुछ दिन बाद 12 अप्रैल को पता चला कि उनके लीवर में दिक्कत है।

लेकिन बाद में उन्हें दूसरे हॉस्पिटल में रिहैबिलिटेशन के लिए भेज दिया गया। जब ब्लड सैंपल की जांच रिपोर्ट आई तो पता चला कि वे रैट हेपेटाइटिस पॉजिटिव हैं।

इसके बाद रैट हेपेटाइटिस पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद वहां के सीनियर अधिकारियों ने मरीज के घर की जांच- पड़ताल की। हालांकि घर में चूहे मौजूद होने के कोई सबूत नहीं मिले। ना ही इस व्यक्ति ने कहीं बाहर ट्रैवल किया था। ऐसे में सीनियर अधिकारियों ने मरीज के संपर्क में आए अन्य लोगों की भी स्क्रीनिंग की, लेकिन किसी में लक्षण नहीं मिले।

ये भी पढ़ें....संकट में नौकरियाँ: 6 लाख से अधिक पलायन, खतरे में इंडस्‍ट्री-ए‍ग्रीकल्‍चर

रैट हेपेटाइटिस से कैसे पॉजिटिव

मामले में सेंटर फॉर हेल्थ प्रोटेक्शन के प्रवक्ता का कहना है कि महामारी विज्ञान की मौजूदा जानकारी के आधार पर यह पता नहीं चल पाया है कि मरीज रैट हेपेटाइटिस से कैसे पॉजिटिव हुआ। सेंटर अपनी जांच जारी रखेगा।

सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, जब सन् 2018 में पहली बार डॉक्टरों को इंसान में रैट हेपेटाइटिस के संक्रमण का पता चला था। तब उस समय हॉन्ग कॉन्ग में 56 साल के एक मरीज में असामान्य गतिविधि देखी गई थी।

बाद में टेस्ट में पता चला कि उसका इम्यून सिस्टम हेपेटाइटिस E को लेकर रेस्पॉन्ड कर रहा है। लेकिन डॉक्टरों को उसके शरीर में एचईवी नहीं मिल रहे थे।

बता दें कि हेपेटाइटिस E लीवर की एक घातक बीमारी है। इससे पीड़ित होने पर मरीज को फीवर और जॉन्डिस भी हो सकता है। यह वायरस चार प्रकार के होते हैं जो अलग-अलग जीवों में पाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें....चौंक जायेंगे: किसी भी राज्य की जनसंख्या से ज्यादा है, आने वाले कामगारों की संख्या

चूहों से इंसान में फैल सकता

ऐसे में हॉन्ग कॉन्ग यूनिवर्सिटी के रिसर्चर और माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. सिद्धार्थ श्रीधर ने बताया कि हमारे पास एक वायरस है जो सड़क पर चल रहे चूहों से इंसान में फैल सकता है।

सन् 2018 की घटना को लेकर श्रीधर कहते हैं कि यह इतना असामान्य था कि डॉक्टरों को लगा कि यह एक बार सामने आया मामला है। लेकिन इसके बाद यह कई बार देखा गया। आगे श्रीधर का कहना है कि ऐसे सैकड़ों मामले हो सकते हैं जिनकी जांच नहीं हुई होंगी।

ये भी पढ़ें....CM योगी ने दिया ग्राम रोजगार सेवकों को ये शानदार तोहफा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story