×

चीन में फैला नया वायरसः सात लोगों की हुई मौत, दर्जनों आए चपेट में

दुनिया अभी कोरोना वायरस महामारी से जूझ हे रही है कि चीन एक और वायरस की चपेट में आ गया है।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 12:11 PM GMT
चीन में फैला नया वायरसः सात लोगों की हुई मौत, दर्जनों आए चपेट में
X
चीन में फैला नया वायरसः सात लोगों की हुई मौत, दर्जनों आए चपेट में

नई दिल्ली: दुनिया अभी कोरोना वायरस महामारी से जूझ हे रही है कि चीन एक और वायरस की चपेट में आ गया है। यह संक्रमण पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले किलनी (टिक) जैसे कीड़े से मनुष्य में फैल सकता है और फिर इंसानों में इसका प्रसार हो सकता है। इस संक्रामक बीमारी ने चीन में अब तक सात लोगों की जान ली है और 60 लोग संक्रमित पाए गए हैं।इस नए रोग के मानव-से-मानव में फैलने की आशांका भी जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें:परेशान बाबा रामदेवः विवादों में रही कोरोनिल अब इसलिए नहीं दे पा रहे लोगों को

चीन में फैला नया वायरसः सात लोगों की हुई मौत, दर्जनों आए चपेट में

सिवियर फीवर विथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम वायरस

इस वायरस को"सिवियर फीवर विथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम वायरस" (एसएफटीएस) भी कहते हैं। पहले पूर्वी चीन के जिआंग्सु प्रांत में 37 लोग वायरस के संपर्क में आए।फिर 23 लोग अनहुई प्रांत में संक्रमित पाए गए। इस वायरस से पीड़ित एक महिला मेंपहले बुखार, खांसी जैसेलक्षण दिखाई दिए। डॉक्टर्स ने उसके शरीर के अंदर ल्यूकोसाइट, ब्लड प्लेटलेट्स की गिरावट देखी। वैसे, चीन के लिए एसएफटीएस कोई नया वायरस नहीं है।

वर्ष 2011 में सबसे पहले इसका पता चला था। मृत्यु दर 12 से30 फीसदी तक डॉक्टरों नेचेतावनी दी है कि टिक के काटने की वजह से इस खतरनाक वायरस का संक्रमण तेजी सेफैलता दिखा रहा है। हालांकि, अभी इसकी वजह सेपरेशान होने की जरूरत नहीं है। बस टिक के काटने से बचने का प्रयास करना है।यह वायरस चीन केअलावा, जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और ताइवान में भी खोजा जा चुका है। इस वायरस काफैटिलिटी रेट 12 फीसदी है। कुछजगहों पर ये बढ़कर 30 फीसदी तक होचुकी है।

ये लक्षण हैं इस वायरस के

इस वायरस की वजह से बीमार लोगों को तेज बुखार, उल्टियां आना, डायरिया, मल्टीपल ऑर्गनफेल्योर, ब्लड प्लेटलेट्स का कमहोना, व्हाइट ब्लड सेल्स काघटना और लिवर एंजाइम का बढ़ जाना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।बताया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से दो विशेषज्ञ जल्द ही चीन दौरे के बाद बीजिंग और संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी इस वायरस के स्रोत का पता लगाने के लिए मीटिंग करेंगे।

ये भी पढ़ें:मोदी-शाह का दमदार प्लान: जम्मू-कश्मीर के इसलिए उपराज्यपाल बने मनोज सिन्हा

चीन में फैला नया वायरसः सात लोगों की हुई मौत, दर्जनों आए चपेट में

कोरोना का कहर

चीन में कोरोना का प्रकोप खत्म नहीं हुआ है। चीन और और हांगकांग में 4 अगस्त को कोरोना वायरस संक्रमण के कुछ नए मामले सामने आए हैं। चीन में संक्रमण के 36 नए मामले सामने आए हैं जबकि इससे एक दिन पहले यहां 43 मामले सामने आए थे। नए मामलों में से शिनजियांग के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में 28 और लियोनिंग प्रांत में दो मामले सामने आए हैं। छह मामले विदेश से आने वाले चीन के नागरिकों से जुड़े हैं। हालांकि संक्रमण से किसी भी व्यक्ति के मरने की खबर नहीं है।

चीन में इस खतरनाक वायरस से अब तक 4,634 लोगों की जान गई है और 84,634 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, हांगकांग में 78 नए मामले सामने आए हैं। करीब दो सप्ताह में ऐसा हुआ है जब 10 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। यहां सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने, रेस्त्रां के भीतर बैठकर खाना खाने पर रोक लगाने के साथ ही जांच बढ़ाने जैसे कदम उठाए गए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story