×

दुबई जाने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, अब कर सकेंगे ये काम

दुबई की यात्रा पर जाने वालों के लिए भारतीयों के लिए खुशखबरी है। अब दुबई के हवाई हड्डों पर रुपए में लेन-दने कर सकेंगे। संयुक्त अरब अमीरात के प्रसिद्ध अखबार ने यह जानकारी दी है। अखबार के मुताबिक दुबई के सभी हवाई अड्डों पर भारतीय रुपये में लेनदेन किया जा सकेगा।

Dharmendra kumar
Published on: 4 July 2019 10:10 AM GMT
दुबई जाने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, अब कर सकेंगे ये काम
X

दुबई: दुबई की यात्रा पर जाने वालों के लिए भारतीयों के लिए खुशखबरी है। अब दुबई के हवाई हड्डों पर रुपए में लेन-दने कर सकेंगे। संयुक्त अरब अमीरात के प्रसिद्ध अखबार ने यह जानकारी दी है। अखबार के मुताबिक दुबई के सभी हवाई अड्डों पर भारतीय रुपये में लेनदेन किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें...क्या भाजपा का झंडा शराब बेचने का लाइसेंस है, वीडियो देख उड़ जाएँगे होश

पर्यटकों के लिये अच्छी खबर

अखबार में सूत्रों के मुताबिक कहा गया है कि भारतीय मुद्रा को लेनदेन के लिये स्वीकार किया जाना भारत से आने वाले पर्यटकों के लिये अच्छी खबर है, क्योंकि उन्हें रुपये को दूसरी मुद्राओं में परिवर्तित कराने के चलते बड़ी राशि गंवानी पड़ती थी।

यह भी पढ़ें...किसान का साहस: अचानक हुआ तेंदुए का हमला, दस मिनट संघर्ष कर बचाई जिंदगी

अखबार की एक खबर के मुताबिक, भारतीय मुद्रा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी तीनों टर्मिनल और अल मख्तूम हवाई अड्डे पर स्वीकार्य है। हवाई अड्डे पर स्थित ड्यूटी फ्री दुकान के एक कर्मचारी ने समाचार पत्र को बताया, "हां, हमने भारतीय रुपया लेना शुरू कर दिया है।"

अभी सामान की कीमत डॉलर, दिरहम या यूरो में चुकानी पड़ती थी

खबर में कहा गया है कि पिछले साल दुबई हवाई अड्डे से लगभग 9 करोड़ यात्री गुजरे थे, इनमें 1.22 करोड़ भारतीय थे। भारतीय यात्रियों को इससे पहले तक दुबई हवाई अड्डे पर ड्यूटी फ्री दुकानों से खरीददारी के लिए सामान की कीमत डॉलर, दिरहम या यूरो में चुकानी पड़ती थी।

यह भी पढ़ें...लखनऊ: रोड रोलर से दबकर दो बच्चियों की दर्दनाक मौत, ग्रामीणों का हंगामा

खबर में कहा गया है कि रुपया दुबई में ड्यूटी फ्री दुकानों पर स्वीकार की जाने वाली 16वीं मुद्रा है। दिसंबर 1983 में दूसरी मुद्राओं को स्वीकार किये जाने की शुरुआत हुई थी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story