×

चॉम्स्की बोले, US और दुनिया में मौतों के लिए राष्ट्रपति ट्रंप जिम्मेदार

दुनिया के जाने-माने समाजशास्त्री और बुद्धिजीवी नोआम चॉम्स्की ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर निशाना साधा है। इसके साथ उन्होंने हजारों अमेरिकियों की मोत के लिए ट्रंप को जिम्मेदार बताया है।

Dharmendra kumar
Published on: 11 May 2020 5:12 PM GMT
चॉम्स्की बोले, US और दुनिया में मौतों के लिए राष्ट्रपति ट्रंप जिम्मेदार
X

नई दिल्ली: दुनिया के जाने-माने समाजशास्त्री और बुद्धिजीवी नोआम चॉम्स्की ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर निशाना साधा है। इसके साथ उन्होंने हजारों अमेरिकियों की मोत के लिए ट्रंप को जिम्मेदार बताया है। चॉम्स्की ने कहा कि ट्रंप ने चुनावी फायदा के लिऔर कारोबारियों की जेबें भरने के लिए अमेरिकियों की जान दांव पर लगाई।

चॉम्स्की ने कहा कि राष्ट्रपति ने देश के अमीर कारोबारियों की मदद के लिए संक्रामक बीमारी की स्वास्थ्य सुविधाओं और शोध के फंडिंग में कटौती की। चॉम्स्की ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में ट्रंप पर ये गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि ट्रम्प औसत अमेरिकियों की पीठ में छुरा भोंक रहे हैं और देश का रक्षक बनने का नाटक कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...ऐसे करें बेरोकटोक यात्रा: कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं, होना चाहिए ये

इस बुद्धिजीवी ने कहा कि दोबारा अमेरिकी राष्ट्रपति बनने का सपना देख रहे ट्रंप ने अमीर कारोबारियों के फायदे के लिए हेल्थकेयर और संक्रामक बीमारियों के रिसर्च की फंडिंग में कटौती करने जैसे कदम उठाए।

''अमीर और कारोबारी ताकतों का मुनाफा बढ़ता रहे''

चॉम्स्की ने ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा कि ये ऐसा काम है जिसे राष्ट्रपति अपने कार्यकाल के हर साल में करते आ रहे हैं- संस्थाओं की फंडिंग में कटौती। ट्रंप की योजना है कि सरकारी फंडिंग में कटौती जारी रहे और लोगों को जितना ज्यादा खतरे में डाला जा सके, डाल दिया जाए, लेकिन अमीर और कारोबारी ताकतों का मुनाफा बढ़ता रहे।

यह भी पढ़ें...PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, इस CM ने मांगे हजारों करोड़ रुपए

चॉम्स्की ने कहा कि राष्ट्रपति ने राज्य के गवर्नरों पर वायरस से लड़ने की जिम्मेदारी डाल दिया है और अपने कर्तव्य से मुंह मोड़ लिया। उन्होंने कहा कि तमाम लोगों को मारने और अपनी चुनावी राजनीति को चमकाने के लिए ये बढ़िया रणनीति है।

यह भी पढ़ें...पाक सेना को तगड़ा झटका: कोरोना ने मचाई तबाही, मेजर की मौत

अपराध को छिपाने के लिए दूसरों को बलि का बकरा बनाते हैं ट्रंप

अमेरिकियों की मौत के लिए क्या वह ट्रंप को दोषी मानते हैं? इस सवाल के जवाब में बुद्धिजीवी नोआम चॉम्स्की ने कहा कि हां लेकिन बात सिर्फ अमेरिकियों की ही नहीं है बल्कि पूरी दुनिया में ही ट्रंप ने यही किया है। अमेरिकी लोगों के खिलाफ अपने अपराध को छिपाने के लिए वह किसी ना किसी को बलि का बकरा बना देते हैं। प्रोफेसर चॉम्स्की ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की फंडिंग रोकने का ट्रंप का फैसला यमन और अफ्रीकी महाद्वीप में भी कई लोगों की जानें लेगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story