×

बड़ी खबर: उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम की हालत नाजुक, कभी भी हो सकती है मौत

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की हालत बेहद नाजुक है। इन द‍िनों वह जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। बताया जा रहा है कि उनका कार्डीओवैस्क्यलर के चलते इलाज चल रहा था।

Dharmendra kumar
Published on: 21 April 2020 3:39 AM GMT
बड़ी खबर: उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम की हालत नाजुक, कभी भी हो सकती है मौत
X

नई दिल्ली: उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की हालत बेहद नाजुक है। इन द‍िनों वह जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। बताया जा रहा है कि उनका कार्डीओवैस्क्यलर के चलते इलाज चल रहा था। अमेरिकी टीवी चैनल की रिपोर्ट में बताया गया है कि किम जोंग की सर्जरी की गई, लेकिन इसके बाद किम की हालत और बिगड़ गई है।

एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक किम जोंग उन की जान खतरे में है। अमेरिकी चैनल के मुताबिक किम जोंग की तबीयत पिछले कई महीने से खराब चल रही थी। बताया जाता है कि किम जोंग उन बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग करते हैं और उन्‍हें मोटापे की भी बीमारी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि किम जोंग उन को 11 अप्रैल को अंतिम बार देखा गया था। यही नहीं किम जोंग अपने अपने दादा के जन्‍मदिन पर होने वाले कार्यक्रम में भी 15 अप्रैल को शामिल नहीं हुए थे। तब कहा जा रहा था कि वह कोरोना वायरस की डर से इस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें...पानी से भी सस्ता तेल, इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी गिरावट

किम जोंग उन का इन दिनों का हयांगसान कस्‍बे के एक विला में इलाज हो रहा है। हालांकि किम के ब्रेन डेड होने की खबरों पर अभी अमेरिकी अधिकारियों ने कुछ भी बोलने से इंकार किया है। उधर, खुफिया रिपोर्टो के मुताबिक उत्‍तर कोरिया से सही सूचनाओं का आना बहुत मुश्किल है। किम जोंग उन की उत्‍तर कोरिया में किसी भगवान की तरह पूजा की जाती है, इसलिए बहुत मुश्किल से सूचनाएं मिल रही हैं।

यह भी पढ़ें...खुशखबरी: आपके भी खाते में आएंगे पैसे, अगर सरकार ने भेजी है TAX की ये चिट्ठी

किम जोंग थे लापता

विशेषज्ञों को यह भरोसा नहीं हो पा रहा था कि किम अपने दादा के जन्‍मद‍िन पर होने वाले उत्‍सव से क्‍यों शामिल नहीं हुए। इससे पहले अगर ऐसे मौकों पर उत्‍तर कोरियाई शासक दिखाई नहीं देते थे तो माना जाता था कि कुछ बड़ा होने की संभावना है। उत्‍तर कोरियाई मामलों के विशेषज्ञ ब्रूस क्‍लींगर का कहना है कि पिछले काफी लंबे समय से किम के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बहुत सी अफवाहें उड़ रही थीं। अगर वह अस्‍पताल में हैं तो यह बताता है कि क्‍यों वह 15 अप्रैल के उत्सव में क्यों नहीं आए।

यह भी पढ़ें...अमेरिकी जांच दल को नहीं घुसने देगा चीन, खारिज की ट्रंप की मांग

ब्रूस के मुताबिक इस ससे पहले भी किम जोंग उन या उनके पिता के बारे में कई फर्जी सूचनाएं सामने आ चुकी हैं। हमें अभी इंतजार करना होगा। इससे पहले वर्ष 2008 में किम जोंग उन के पिता किम जोंग द्वितीय के उत्‍तर कोरिया के 60 साल पूरे होने पर आयोजित जश्‍न में दिखाई नहीं दिए थे तो अटकलें लग रही थीं। बाद में यह जानकारी सामने आई थी कि किम जोंग द्वितीय को दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद से उनकी हालत खराब हो गई और वर्ष 2011 में उनकी मौत हो गई।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story