×

तानाशाह पर बड़ी खबर: कोमा में हैं किम जोंग, बहन को मिली नार्थ कोरिया की कमान

नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबियत खराब होने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि किम जोंग का स्वास्थ्य काफी बिगड़ा हुआ है और वे कोमा की हालत में हैं।

Shivani
Published on: 24 Aug 2020 4:16 AM GMT
तानाशाह पर बड़ी खबर: कोमा में हैं किम जोंग, बहन को मिली नार्थ कोरिया की कमान
X

नई दिल्ली : नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबियत खराब होने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि किम जोंग का स्वास्थ्य काफी बिगड़ा हुआ है और वे कोमा की हालत में हैं। इस बात का दावा नार्थ कोरिया के एक पूर्व राजनयिक ने किया है। बता दें कि किम जोंग कई दिनों से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर नहीं आये, वहीं उनकी अनुपस्थिति में सरकार के सारे अधिकार उनकी बहन के पास हैं।

पूर्व राजनयिक चांग सोंग मिन का दावा- कोमा में तानाशाह किम जोंग

दरअसल नार्थ कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति डेई जुंग के पूर्व सहयोगी चांग सोंग मिन ने तानाशाह किम जोंग उन को लेकर बड़ा दावा किया है। चांग सोंग ने दावा किया है कि किम जोंग कोमा में हैं। उनकी तबियत काफी बिगड़ चुकी है।

Kim Jong Un

तानाशाह की बहन संभाल रहीं सत्ता की जिम्मेदारी

ऐसे में उन्होने अपनी बहन किम यो जोंग को नॉर्थ कोरिया की सत्ता के सभी अधिकारी दे रखे हैं। किम यो जोंग ही अमेरिका और पड़ोसी देश साउथ कोरिया के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने की जिम्मेदारी निभा रही हैं।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ पर बड़ी खबर, इमरान सरकार ने कर दिया ये एलान

साउथ कोरिया ने भी किम जोंग के स्वास्थ पर किया दावा

वहीं पड़ोसी मुल्क दक्षिण कोरिया की मीडिया भी किम जोंग के स्वास्थ्य पर रिपोर्ट दे रही हैं। साऊथ कोरियाई मीडिया के मुताबिक, किम जोंग कोमा में हैं, हालाँकि उनकी मौत नहीं हुई हैं।

पहले भी किम जोंग के स्वास्थ्य पर आईं थी अफवाहें

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले भी किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर ऐसी ही खबरे आई थीं। अचानक वे 20 दिनों तक नजर नहीं आये तो कहा जाने लगा कि उनको ब्रेन हेमरेज हुआ है। कई देशों में उनकी मौत की रिपोर्ट भी जारी की गयी।

ये भी पढ़ेंः महाराजा का महल बिकने को तैयार, इतनी है कीमत, जानें ख़ासियत

20 दिनों तक तानाशाह नहीं आये थे नजर

हालाँकि इन सभी अफवाहों के बीच किम जोंग अचानक एक फर्टिलाइजर कंपनी के उद्घाटन समारोह में पहुँच गए। दुनिया उन्हें देख चौक गयी, क्योंकि उसके पहले तक जब दुनिया के तमाम देश लगातार किम जोंग के स्वास्थ्य और मौत पर खबरे चला रहे थे तो उनके देश की ओर से कोई बयान नहीं जारी किया गया। ऐसे में इस बार भी उनकी तबियत को लेकर किये जा रहे दावों पर विश्वास करना आसान नहीं है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story