×

US बॉर्डर पर हजारों नाबालिग, बढ़ रही प्रवासियों की संख्या, सरकारी आंकड़ो से खुलासा

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर पिछले साल कोविड-19 महामारी के शुरू होने के बाद से ही बड़ी संख्या में प्रवासियों को रोका जा रहा है। मौजूदा प्रशासन आज भी ऐसे अधिकतर परिवारों और अकेले वयस्क प्रवासियों को तत्काल बाहर निकाल रहा है।

Newstrack
Published on: 23 March 2021 6:46 AM GMT
US बॉर्डर पर हजारों नाबालिग, बढ़ रही प्रवासियों की संख्या, सरकारी आंकड़ो से खुलासा
X
US बॉर्डर पर हजारों नाबालिग

नई दिल्ली: अमेरिका के पिछले तीन राष्ट्रपतियों को मैक्सिको की सीमा के साथ हजारों प्रवासी किशोरों और बच्चों के आगमन से जूझना पड़ा है, हॉल के दिनों में ही राष्ट्रपति जो बाइडन के सामने भी एक चुनौती आ खड़ी हुई है। जहां वाशिंगटन पोस्ट द्वारा समीक्षा की गई नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार प्रवासी किशोरों और बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है।

राष्ट्रपति की बढ़ी मुश्किलें

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर पिछले साल कोविड-19 महामारी के शुरू होने के बाद से ही बड़ी संख्या में प्रवासियों को रोका जा रहा है। मौजूदा प्रशासन आज भी ऐसे अधिकतर परिवारों और अकेले वयस्क प्रवासियों को तत्काल बाहर निकाल रहा है। लेकिन किशोरों और बच्चों की संख्या और भी बढ़ रही है। इस तरह के कुछ घटनाक्रमों से राष्ट्रपति जो बाइडन के समक्ष कठिनाई पैदा हो गयी है। रिपब्लिकन इसकी आलोचना करते हुए कह रहे हैं कि अवैध सीमापार करने वालों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार

पिछले तीन हफ्तों में, वाशिंगटन पोस्ट द्वारा समीक्षा की गई नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अपने माता-पिता के बिना संयुक्त राज्य अमेरिका में पार करने वाले किशोरों और बच्चों की औसत संख्या 550 प्रति दिन से ऊपर है। सीमा अधिकारी इस महीने 17,000 से अधिक नाबालिगों को लेने की गति पर हैं। जारी की गई तस्वीरों के मुताबिक किशोरियों को अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा द्वारा संचालित एक दक्षिण टेक्सास तम्बू सुविधा में रखा किया गया।

ये भी देखिये: टीका लगने के बाद डॉक्टर संक्रमित, उठे वैक्सीन पर सवाल, चिकित्सक ने कही ये बात

अधिकारियों के आदेश पर मिली शरण

2014 और 2019 में, ओबामा और ट्रम्प प्रशासन को एक समान चुनौती का सामना करना पड़ा, मध्य अमेरिका और अमेरिकी कानूनों में हताश परिस्थितियों का परिणाम है जो सरकार की क्षमता को सबसे अधिक नाबालिगों को वापस करने की क्षमता को सीमित करते हैं। जो मेक्सिको और कनाडा की तुलना में देशों को शरण देने के योग्य नहीं हैं। लेकिन बिडेन को अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में स्पष्ट रूप से अलग दृष्टिकोण मिला है, जो कि होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी एलेजांद्रो मयोरकास ने कहा था कि यह पिछले 20 वर्षों में सबसे बड़ा है। "

नए राष्ट्रपति पद पर नौ दिनों के लिए, एक संघीय अपील अदालत ने सरकार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एक आपातकालीन सार्वजनिक स्वास्थ्य आदेश को अस्वीकार्य नाबालिगों को "निष्कासित" करने के लिए, आमतौर पर उन्हें अपने घरेलू देशों में उड़ान भरने के लिए फिर से शुरू करने के लिए हरी बत्ती दी। बाइडन अधिकारियों ने ऐसा करने से इनकार कर दिया और इसके बजाय इन नाबालिगों को संयुक्त राज्य अमेरिका में बने रहने और अमेरिकी कानून के तहत मानवीय दावों को आगे बढ़ाने की अनुमति दी।

ये भी देखिये: देश में भुखमरीः लाखों लोग खाने के लिए तरस रहे, सरकारी गोदाम में सड़ रहा अनाज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story