×

ताओ पोर्चन लिंच: जो युवाओं के लिए बनी प्रेरणा, उम्र को नहीं होने दिया कभी हावी

आज हम बात कर रहे हैं ताओ पोर्चन-लिंच की। जिन्होने छोटी सी उम्र में ही अपना अलग मुकाम बनाया। जिनकी उम्र ने कभी बाधा नही डाली। 100 साल की अवस्था होने के बाद भी यह 18 साल की लड़की से कम नही दिखती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Feb 2021 9:11 AM GMT
ताओ पोर्चन लिंच: जो युवाओं के लिए बनी प्रेरणा, उम्र को नहीं होने दिया कभी हावी
X
आज हम बात कर रहे हैं ताओ पोर्चन-लिंच की। जिन्होने छोटी सी उम्र में ही अपना अलग मुकाम बनाया। जिनकी उम्र ने कभी बाधा नही डाली।100 साल की अवस्था होने के बाद भी यह 18 साल की लड़की से कम नही दिखती हैं।

नई दिल्ली: एक ऐसी यंग दादी जिनको आज भी यूथ फॉलो करते हैं। जिनकी फिटनेस के आगे बड़ी से बड़ी अभिनेत्रियां भी फिकी पड़ जाती हैं। हम बात कर रहे हैं ताओ पोर्चन-लिंच की। जिन्होने छोटी सी उम्र में ही अपना अलग मुकाम बनाया। जिनकी उम्र ने कभी बाधा नही डाली।100 साल की अवस्था होने के बाद भी यह 18 साल की लड़की से कम नही दिखती हैं।

ये भी पढ़ें... अमेरिका में बड़ा हादसा: धमाके के साथ उड़ा हेलिकॉप्टर, 3 पायलटों की दर्दनाक मौत

कहते हैं न प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं होती। आप को बताते चले की ताओ का जन्म 13 अगस्त,1918 में हुआ। यह एक अमेरिकी योग गुरू हैं और भारतीय मूल के पुरस्कार विजेता लेखिका भी है। कि ताओ पोर्चन ने ही 1926 में योग की खोज की थी। 101 की साल की अवस्था में उन्होंने न्यूयॉर्क में एक साप्ताहिक क्लास पढ़ाया और दुनिया भर में कार्यक्रमों का नेतृत्व किया।

Tao porch-lynch फोटो-सोशल मीडिया

पुरस्कार

2016 का आईपीपीवाई अवार्ड और तीन 2016 का इंटरनेशनल बुक अवार्ड जीता।गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लिस्टिंग और दिखावे

मई 2012 में, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने पोर्चन-लिंच को 93 साल की उम्र में दुनिया के सबसे पुराने योग प्रशिक्षक के रूप में मान्यता दी।

ये भी पढ़ें...तेंदुआ-कुत्ता एक साथ: 7 घंटे कैद रहे टॉयलेट में, बाहर निकले तो देख चौंक गए सब

कैरियर

Tao porch-lynch फोटो-सोशल मीडिया

ताओ ने कैरियर की शुरूआत फैशन उद्योग से किया। यह एक सफल मॉडल के रूप में उभार कर समने आई। ताओ की टर्निंग प्वाइंट लीवर ब्रदर्स से हुआ। जहां पेरिस के रूप में ऐसे शहरों में दुनिया भर में मॉडलिंग की।

उन्हें मेट्रो-गोल्डविन-मेयर में एक अभिनेत्री का रोल मिला। जिसमें शो बोट (1951) सहित हॉलीवुड की विभिन्न चित्रों में दिखाई दे रही थीं, जिसमें कैथरीन ग्रेसन भी थीं। यह एक सफल अभिनेत्री के साथ ही एक योग गुरू भी थी।जिनकी मृत्यु 20 फरवरी 2020 को101 साल की उम्र में हुई।

ये भी पढ़ें...आई तूफान से तबाही: आपातकाल को मजबूर हुआ देश, 1600 उड़ाने रद्द अमेरिका में

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story