×

पाकिस्तान का बड़ा एलान: अब उठाया ये बड़ा कदम, काफी दिनों से हो रही थी मांग

पाकिस्तान सरकार को काफी लंबे समय से इस गेम को लेकर शिकायत मिल रही थी। जिसके बाद पाकिस्तान की टेलीकम्यूनिकेशन रेग्यूलेटरी बॉडी ने एक अधिसूचना जारी की।

Newstrack
Published on: 2 July 2020 10:31 AM GMT
पाकिस्तान का बड़ा एलान: अब उठाया ये बड़ा कदम, काफी दिनों से हो रही थी मांग
X

अभी भारत को 59 चाइनीज ऐप बैन किए 2 दिन भी नहीं गुजरे कि पाकिस्तान ने भी एक बड़ा कदम उठाया है। पाकिस्तान ने दुनिया का सबसे ज्यादा पॉप्युलर ऑनलाइन गेम प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब अगर आप ऐसे इस गेम का नाम न समझे हों तो हम आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय गेम PUBG की। जी हां पाकिस्तान में PUBG को बैन कर दिया गया है।

पाकिस्तान में PUBG बैन

दरअसल पाकिस्तान सरकार को काफी लंबे समय से इस गेम को लेकर शिकायत मिल रही थी। जिसके बाद पाकिस्तान की टेलीकम्यूनिकेशन रेग्यूलेटरी बॉडी ने एक अधिसूचना जारी की। जिसमें उसने कहा कि यह बच्चे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह एक तरह से नशे की लत की तरह है। शिकायतों के बाद देश ने अस्थायी रूप से इस गेम पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, "PTA को PUBG के खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं। जिसमें कहा गया है कि यह गेम नशे की लत, समय की बर्बादी और बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डालता है।"

ये भी पढ़ें- बंद रहेंगे बैंक: इन दिनों नहीं होगा कोई काम, जुलाई माह का ये है चार्ट

दूरसंचार प्राधिकरण ने दावा किया कि संबंधित लोगों की कई शिकायतें मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। जिसके बाद PUBG की वजह से आत्महत्या के मामले बढ़ने की शिकायत आने लगी थी। पीटीए ने एक बयान में कहा, "लाहौर उहाई कोर्ट ने भी पीटीए को निर्देश दिया है कि वह इस मामले पर गौर करे और शिकायतकर्ताओं की सुनवाई के बाद इस मामले पर फैसला ले। इस संबंध में अगली सुनवाई 9 जुलाई 2020 को की जाएगी।

भारत ने 59 चीनी ऐप को किया बैन

गौरतलब है कि हाल ही में भारत ने 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत सरकार की तरफ से 59 चीनी ऐप बंद करने के बाद सोशल मीडिया पर PUBG गेम को बंद करने की भी मांग की जा रही थी। PUBG चीनी नहीं साउथ कोरियाई ऑनलाइन वीडियो गेम है। इसे ब्लूव्हेल की सहायक कंपनी बैटलग्राउंड ने बनाया है।

ये भी पढ़ें- आई भयानक तबाही: चारों तरफ लाशें ही लाशें, 113 लोगों की तड़प-तड़प कर गई जान

इस गेम को शुरुआत में Brendan ने बनाया था। जो कि 2000 की जापानी फिल्म Battle Royal से प्रभावित था। शुरुआत में चीन की सरकार ने इस गेम को चीन में खेलने से भी मना कर दिया था। लेकिन बाद में एक पॉपुलर वीडियो गेम पब्लिशर टेंसेंट के ज़रिए इसे चीन में पेश किया गया।

Newstrack

Newstrack

Next Story