बंद रहेंगे बैंक: इन दिनों नहीं होगा कोई काम, जुलाई माह का ये है चार्ट

आज से यानी गुरूवार से जुलाई माह की शुरूआत हो गई है। होली से चल रहे कोरोना वायरस महामारी के कहर से देश अभी भी जूझ रहा है। हालांकि देश अब लॉकडाउन के चरण पार करने के बाद अनलॉक-2 के चरण में प्रवेश कर चुका है।

नई दिल्ली। आज से यानी गुरूवार से जुलाई माह की शुरूआत हो गई है। होली से चल रहे कोरोना वायरस महामारी के कहर से देश अभी भी जूझ रहा है। हालांकि देश अब लॉकडाउन के चरण पार करने के बाद अनलॉक-2 के चरण में प्रवेश कर चुका है। ऐसे में आर्थिक गतिविधियां धीरे-धीरे अब पटरी पर आने लगी हैं। साथ ही बैंकिगं से जुड़े सभी कामकाज पर सुचारु रुप से चलने लगे हैं।

ये भी पढ़ें… अभी-अभी हिला भारत: भूकंप के जोरदार झटकों से कांपे लोग, इतनी रही तीव्रता

 ग्राहकों को बहुत जरूरी सलाह

देश के अनलॉक-2 में कदम रखने पर काफी नियमों में बदलाव हुए हैं। ऐसे में ग्राहकों को बहुत जरूरी होने पर भी बैंकों में जाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ज्यादातर कामकाज अब ऑनलाइन ही हो रहे हैं।

लेकिन अगर कोई ग्राहक जिसे बहुत जरूरी काम है, और ऑनलाइन नहीं हो पा रहा है तो उसे सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। अगर ब्रांच जाना जरूरी हो तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना भी आवश्यक होना चाहिए  कि जुलाई में किस दिन बैंकों में काम होगा और किस दिन बैंक बंद रहेंगी।

ये भी पढ़ें…तिलमिलाए चीन-पाकिस्तान: चले थे भारत को फंसाने, बीच में आ गए ये दो देश

साप्ताहिक अवकाश

नेशनल लेवल यानी देशभर की बात करें तो इस महीने 5, 12,19 और 26 जुलाई को रविवार है। तो ये दिन साप्ताहिक अवकाश का होता है। यही वजह से तो देशभर के सभी बैंक बंद ही रहेंगें।

इन तारीखों के अलावा 11 और 25 जुलाई को महीने का दूसरा और चौथा शनिवार है। इन दोनों दिन भी सभी बैंकों में कोई काम नहीं होगा और 31 जुलाई को बकरीद की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

राज्य स्तर यानी स्टेट लेवल

अब यदि बात करें, राज्य स्तर यानी स्टेट लेवल की तो 8 और 17 जुलाई को मेघालय के बैंकों में कामकाज नहीं होगा। दरअसल, मेघालय में 8 जुलाई को बेह दीन्खलाम और 17 जुलाई को यू तिरोट सिंग दिवस मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें…पाकिस्तान का कृष्ण मंदिर: इमरान को नहीं हजम हो रहा ये, चल रहा जबरदस्त विरोध

साथ ही सिक्किम में 13 जुलाई को भानु जयंती और 24 जुलाई को द्रुक्पा शेची है। इन दो दिन राज्य के बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

वहीं अगरतल्ला में 14 जुलाई को केर पूजा के दिन भी बैंक बंद रहेंगे। लेकिन, इन सभी छुट्टियों के दौरान भी डिजिटल तरीके के बैंकिंग के काम जारी रहेगा। तो इन दिनों में यदि आपकों बैंक से संबंधी कोई काम है, तो आप उसे ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं या निपटा सकते हैं।

ये भी पढ़ें…जीत गया अमेरिका: बना ली कोरोना वैक्सीन, देखता रह गया हर देश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।