×

पाकिस्तान में होने वाला है तख्ता पलट! सेना ने इमरान के इस फैसले को पलटा

चीन, अमेरिका और भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। पाकिस्तान भी इससे अछूता नहीं है। यहां हालात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि मरीजों का आंकड़ा डेढ़ हजार के पार जा चुका है।

Aditya Mishra
Published on: 29 March 2020 11:05 AM GMT
पाकिस्तान में होने वाला है तख्ता पलट! सेना ने इमरान के इस फैसले को पलटा
X

इस्लामाबाद: चीन, अमेरिका और भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। पाकिस्तान भी इससे अछूता नहीं है। यहां हालात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि मरीजों का आंकड़ा डेढ़ हजार के पार जा चुका है।

इस वक्त पाकिस्तान से जो खबर आ रही है वो ये है कि यहां सेना ने एक बार फिर प्रधान मंत्री इमरान खान के एक महत्वपूर्ण फैसले को पलट दिया है।

पूरा मामला कुछ यूं है कि इमरान खान ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बाद भी देश के अंदर लॉकडाउन करने से ये कहते हुए इंकार कर दिया था कि इसका खमियाजा निचले तबके को भुगतना पड़ेगा। जिसके बाद अब खबर ये आ रही है कि पाकिस्तान की सेना ने इमरान खान के फैसले को पलटते हुए विभिन्न प्रांतों में लॉकडाउन करवा दिया।

ये भी पढ़ें...क्वारंटाइन में रह रहे कोरोना पीड़ितों ने की ऐसी मांग, पाकिस्तान सरकार को आया चक्कर

रोजनामा पाकिस्तान ने इमरान खान पर किया बड़ा खुलासा

'रोजनामा पाकिस्तान' ने यह सनसनीखेज खुलासा 'न्यूयार्क टाइम्स' के हवाले से किया है। 'रोजनामा पाकिस्तान' ने 'न्यूयार्क टाइम्स' की रिपोर्ट पर आधारित अपनी रिपोर्ट की लंबी हेडलाइन 'प्रधानमंत्री इमरान खान नहीं चाहते थे लॉकडाउन, पाक फौज को उन्हें करना पड़ा साइडलाइन, न्यूयार्क टाइम्स के सनसनीखेज खुलासे ने सरकार को हिला कर रख दिया' लगाई।

रिपोर्ट में बताया गया है कि 'न्यूयार्क टाइम्स' की खबर में कहा गया है, 'लॉकडाउन का कदम बहुत देर से उठाया गया। कोरोना वायरस मामले में सरकार ने जो कदम शुरू में उठाया, उससे परेशान होकर डॉक्टर और नर्स काम पर आने से बचने लगे थे।

स्वास्थ्य कमीर् व प्रांतीय अधिकारी बार-बार लॉकडाउन की मांग करते रहे लेकिन इमरान इसे मानने से इनकार करते रहे।'

पाकिस्तान में मचा कोहराम: अस्पताल का हो गया ऐसा हाल, डरे मरीज

पाकिस्तान में कोरोना के प्रति नहीं दिखाई गई गंभीरता

रिपोर्ट में कहा गया कि शुरू में इमरान और इनकी कैबिनेट ने ऐसा प्रदर्शित किया कि कोरोना वायरस पाकिस्तान में अधिक तबाही मचाने वाला नहीं है। समाज के अन्य तबकों ने भी गभीरता नहीं दिखाई।

उलेमा इसकी अनदेखी करते रहे और लोग भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नहीं दिखे। ऐसे में सेना ने दखल देकर इमरान को किनारे किया और प्रांतीय सरकारों को लॉकडाउन कराने में मदद दी।

पाकिस्तान ने मांगा 3.7 अरब डॉलर का कर्ज

पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के प्रकोप से उत्पन्न आर्थिक संकट से निपटने के लिए तीन बहुपक्षीय ऋणदाताओं से 3.7 अरब डॉलर का अतिरिक्त ऋण मांगा है। देश में कोरोना वायरस से अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है और 1,200 से अधिक लोग इससे संक्रमित है।

वित्त मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने बुधवार (25 मार्च) को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 1.4 अरब डॉलर ऋण के अलावा, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक देश में क्रमशः एक अरब डॉलर और 1.25 अरब डॉलर कर्ज देंगे।

पाकिस्तान-भारत में हुआ ऐसा, तो जाएगी करोड़ों लोगों की जान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story