×

पाकिस्तान में मचा कोहराम: अस्पताल का हो गया ऐसा हाल, डरे मरीज

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया की हालत पस्त कर रखी है, वहीं पाकिस्तान भी इससे अछुता नहीं है और इससे पड़ोसी मुल्क के हालात काफी बिगड़ते जा रहे हैं। 

Shreya
Published on: 18 March 2020 6:04 AM GMT
पाकिस्तान में मचा कोहराम: अस्पताल का हो गया ऐसा हाल, डरे मरीज
X
पाकिस्तान में मचा कोहराम: अस्पताल का हो गया ऐसा हाल, डरे मरीज

इस्लामाबाद: कोरोना वायरस की चपेट में आज दुनिया भर के 120 से ज्यादा देश आ चुके हैं। वहीं दुनियाभर में अब तक 7 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं और करीब 3 लाख लोग इस वायरस की चपेट में है। जहां इस वायरस ने पूरी दुनिया की हालत पस्त कर रखी है, वहीं पाकिस्तान भी इससे अछुता नहीं है और इससे पड़ोसी मुल्क के हालात काफी बिगड़ते जा रहे हैं।

लगातार बढ़ रहा कोरोना का मामला

पाकिस्तान में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। केवल एक दिन के अंदर पाकिस्तान में इस जानलेवा वायरस के 130 नए मामले सामने आए थे। एक ओर जहां वहां पर मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान में इस बीमारी से निपटने के लिए सरकार ने अभी तक कोई जरुरी कदम नहीं उठाए हैं।

मुस्लिम देशों में हाहाकार: डर के मारे भाग रहे लोग, 83 हजार कैदी भी हुए रिहा

अस्पतालों में उपलब्ध नहीं सैनिटाइजर और मास्क

यहां तक कि वहां परिस्थिति ऐसी है कि अस्पतालों में सैनिटाइजर और मास्क तक उपलब्ध नहीं कराए जा रहे। उधर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने सभी देशों से मास्क और सैनिटाइजर की कमी को पूरा करने के लिए इसका निर्माण करने के लिए कहा है, ताकि कोरोना की समस्या से निपटने में आसानी हो सके।

यह भी पढ़ें: अब बैंक बचाएंगा कोरोना से, ग्राहकों के लिए शुरू हुई ये सुविधा

पाकिस्तान में अब तक 212 मामले आए सामने

पाकिस्तान के प्रतिष्ठित अखबार डॉन के मुताबिक, पाकिस्तान में अब तक 212 मामले सामने आ चुके हैं। ये आकंड़ा मंगलवार तक 184 था। बता दें कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत से सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। वहां अकेले कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 172 है, जबकि इस्लामाबाद में 2, खैबर पख्तूनख्वा में 15, पंजाब में 8, बलूचिस्तान में 10 और गिलगित-बाल्टिस्तान में 5-5 मामले आ चुके हैं।

पाक PM ने बुलाई आपात बैठक

कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या को बढ़ते हुए देखकर ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंत्रियों की आपात बैठक बुलाई थी। इस बैठक के बाद पाकिस्तान के स्वास्थ्य राज्य मंत्री जफर मिर्जा ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए स्थिति पर कड़ी नजर बनाए हुए है, इसके निपटने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना से नहीं डरा खिलाड़ी, धमाकेदार पारी से टीम इंडिया के लिए लगाया दोहरा शतक

स्टाफ के लिए ही नहीं उपलब्ध पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट

रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां पर डॉक्टरों की सुरक्षा के साथ समझौता किया जा रहा है, क्योंकि हॉस्पिटल्स में ड्यूटी पर मौजूद लगभग 800 मेडिकल स्टाफ के लिए पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट यानि PPE भी पर्याप्त उपलब्ध नहीं हैं। इस वजह से सेवारत डॉक्टरों में भी डर का माहौल है। डॉक्टरों का कहना है कि जब हमारे पास पर्याप्त उपकरण ही नहीं है तो इलाज बेहतर कैसे कर सकते हैं।

सैनेटाइजर तक उपलब्ध नहीं

अगर डॉक्टर ही वहां पर खुद को सेफ नहीं महसूस कर रहे हैं तो मरीजों के बेहतर इलाज की उम्मीद कैसे की जा सकती है। डॉक्टरों का ये भी बताया है कि अस्पताल के कुछ वार्डो में तो डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए हाथ धोने के लिए सैनेटाइजर तक उपलब्ध नहीं है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान में अचानक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ा है। एक दिन के अंदर पाकिस्तान में इस जानलेवा वायरस के 130 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद से पूरे देश में डर का माहौल है। कल पाकिस्तान में कोरोना की वजह से पहली मौत हुई थी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान-भारत में हुआ ऐसा, तो जाएगी करोड़ों लोगों की जान

पाकिस्तान में कोरोना से पहली मौत

जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में कोरोना वायरस से जिस शख्स की मृत्यु हुई है वो ईरान से वापस लौटा था। पिछले 2 हफ्तों से वो बॉर्डर इलाके के पास निगरानी में रखा गया था। लेकिन उस व्यक्ति की मौत लाहौर के मायो अस्पताल में हुई है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में सोमवार को कोरोना के कुल 133 मामले सामने आए हैं। पिछले एक हफ्ते में ये आंकड़ा महज 33 था, लेकिन केवल एक दिन के अंदर आंकड़ों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है।

क्रिकेट सुपर लीग को किया गया रद्द

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पाकिस्तान ने सभी तरह के काउंसलर एक्सेस को बंद कर दिया है। पाक विदेश मंत्रालय ने ये आदेश जारी किया है, जो कि 18 मार्च से 3 अप्रैल तक जारी रहेगा। आपको बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के चलते IPL की तर्ज पर चलने वाली क्रिकेट सुपर लीग को रद्द कर दिया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story