×

झूठा पकिस्तान: बालाकोट में आतंकवादियों के दोबारा सक्रियता को नकारा

कश्मीर में घुसपैठ के लिए एलओसी के पास बड़ी संख्या में आतंकवादी मौजूद हैं। पाक विदेश मंत्रालय का आरोप है कि जम्मू-कश्मीर में 'मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन' से अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान भटकाने के लिए भारत की तरफ से इस तरह की बातें कही जा रही हैं।

SK Gautam
Published on: 2 Jun 2023 10:04 PM GMT
झूठा पकिस्तान: बालाकोट में आतंकवादियों के दोबारा सक्रियता को नकारा
X

नई दिल्ली: पुलवामा हमले के बाद भारत द्वारा पाकिस्तान के बाला कोट में किये गए एयर स्ट्राइक को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैजल ने कहा है कि भारत कश्मीर से अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान भटकाने के लिए बालाकोट की बात कर रहा है।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकवादियों के दोबारा सक्रिय होने के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के बयान को खारिज किया है। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने सेना प्रमुख के बयान को 'पूरी तरह आधारहीन' बताया है।

ये भी देखें : ओछी हरकत! नक्सलियों ने तेल टैंकर को उड़ाया,कई लोगों की मौत

गौरतलब है कि बीते फरवरी में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने बालाकोट स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण केंद्र को निशाना बनाया था।

इस एयर स्ट्राइक में बड़ी संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने की बात कही जाती है

कश्मीर मसले पर भारत सरकार के फैसले से तिलमिलाया पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर आतंकवादियों की घुसपैठ कराना चाहता है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक रिपोर्टों में कहा गया है कि कश्मीर में घुसपैठ के लिए एलओसी के पास बड़ी संख्या में आतंकवादी मौजूद हैं। पाक विदेश मंत्रालय का आरोप है कि जम्मू-कश्मीर में 'मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन' से अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान भटकाने के लिए भारत की तरफ से इस तरह की बातें कही जा रही हैं।

जारी बयान में कहा गया है कि भारत के बयान एवं तरीके क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए खतरा हैं। इन नकारात्मक चालों का इस्तेमाल कर भारत अंतरराष्ट्रीय समुदाय को गुमराह करने में कामयाब नहीं होगा।

ये भी देखें : चिन्मयानंद केस: रंगदारी मामले में छात्रा SIT के हिरासत में

बता दें कि सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को चेन्नई में कहा कि पाकिस्तान ने बालाकोट में अपने आतंकवादियों को एक बार फिर सक्रिय कर दिया है और करीब 500 आतंकवादी भारत में घुसपैठ करने की फिराक में हैं। टेरर कैंपों में आतंकवादियों की गतिविधियों के जवाब में भारत बालाकोट से भी बड़ी कार्रवाई कर सकता है।

पाकिस्तान ने हाल ही में बालाकोट को फिर से सक्रिय कर दिया है

सेना प्रमुख ने कहा, 'पाकिस्तान ने हाल ही में बालाकोट को फिर से सक्रिय कर दिया है। यह बताता है कि एयर स्ट्राइक से बालाकोट को नुकसान पहुंचा। भारत की कार्रवाई के बाद वहां से लोगों को हटा दिया गया था लेकिन इसे एक बार फिर सक्रिय किया गया है।'

गत 14 फरवरी को एक आत्मघाती आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली। इसके बाद आईएएफ ने 26 फरवरी को बालाकोट में उसके सबसे बड़े प्रशिक्षण केंद्र को निशाना बनाते हुए एयर स्ट्राइक की।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने सार्वजनिक रूप से माना कि बालाकोट में एयर स्ट्राइक हुआ था

इस हमले में सैकड़ों आतंकवादी और ट्रेनर मारे गए। हालांकि, पाकिस्तान ने शुरू में इस हमले से इंकार किया लेकिन इसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने सार्वजनिक रूप से माना कि बालाकोट में एयर स्ट्राइक हुआ था।

ये भी देखें : हो गया खुलासा: अब नए अंदाज़ में नज़र आएंगे सैफ अली खान

भारत सरकार ने गत पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया। भारत सरकार के इस फैसले के बाद पाकिस्तान बौखलाया गया है और चाहता है कि भारत सरकार अपने इस फैसले को वापस ले। वह तब से कश्मीर मसले को दुनिया के देशों एवं अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाता आ रहा है लेकिन उसकी सभी कूटनीतिक कोशिशें नाकाम हुई हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story