×

पाकिस्तान का आतंकी प्रेम: मुंबई अटैक के मास्टरमाइंड को देगा पैसा, मिली मंजूरी

पाकिस्तान की सरकार मुंबई अटैक के मास्टरमाइंड को हर महीने डेढ़ लाख रुपये देगी। इसके लिए उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति ने भी मंजूरी दे दी है।

Shreya
Published on: 11 Dec 2020 10:19 AM GMT
पाकिस्तान का आतंकी प्रेम: मुंबई अटैक के मास्टरमाइंड को देगा पैसा, मिली मंजूरी
X
पाकिस्तान का आतंकी प्रेम: मुंबई अटैक के मास्टरमाइंड को देगा पैसा, मिली मंजूरी

इस्लामाबाद: 26 नवंबर 2008 को लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को बम धमाकों और गोलीबारी से दहला दिया था। अब मुंबई अटैक का मास्टर माइंड और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर जकीउर रहमान लखवी को लेकर पाकिस्तान सरकार ने हैरान करने वाला ऐलान किया है। दरअसल, पाकिस्तान की सरकार की तरफ से लखवी को हर महीने डेढ़ लाख रुपये दिया जाएगा। इमरान खान सरकार के इस प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति ने भी मंजूरी दे दी है।

इन खर्चों के लिए पैसा देगी सरकार

बता दें कि साल 2008 में मुंबई पर हुए इस आतंकी हमले में लखवी का नाम सामने आने पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से इसे प्रतिबंधित आतंकियों की सूची में डाला गया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की तरफ से जकीउर रहमान लखवी को हर महीने खाने के लिए 50 हजार रुपये, दवा के लिए 45 हजार, खर्च के लिए 20 हजार, वकील की फीस के लिए 20 हजार और यात्रा के लिए 15 हजार रुपये दिए जाएंगे। लखवी को आर्थिक सहायता देने के लिए पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपील की थी।

यह भी पढ़ें: यूनिसेफ के 74 साल: बच्चों की स्थिति ज्यों कि त्यों, एजेंसी की इसलिए हुई थी स्थापना

MUMBAI HAMLA (फोटो- सोशल मीडिया)

अप्रैल 2015 में सरकार ने किया था रिहा

बता दें कि मुंबई आतंकी हमले में हाथ सामने आने के बाद जेल में कैद जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान सरकार ने अप्रैल 2015 में रिहाई दे दी थी। पाकिस्तान ने यह दलील दी थी कि लखवी के खिलाफ कोई पर्याप्त ठोस सबूत नहीं मिले हैं। जानकारी के मुताबिक, रावलपिंडी के अडियाला जेल से रिहाई मिलने के बाद वह काफी समय तक अंडरग्राउंड हो गया था। लेकिन, उसने अपने आतंकी संगठन का नेतृत्व करना जारी रखा। बताया जाता है कि लखवी का अंतरराष्ट्रीय आतंकी और जमात उल दावा के मुखिया हाफिज सईद के बेहद करीब है।

यह भी पढ़ें: बाइडेन और कमला हैरिस बनीं ‘पर्सन ऑफ द ईयर’, इसलिए मिला ये सम्मान

क्या है मुंबई आतंकी हमला?

आपको बता दें कि मुंबई अटैक मामले में पकड़े गए आतंकी अजमल कसाब, डेविड हेडली और अबू जुंदाल ने पूछताछ के दौरान लखवी का नाम लिया था। खुफिया एजेंसियों ने भी कहा था कि लखवी मुंबई हमले के दौरान आतंकिवादियों के संपर्क में था। गौरतलब है कि साल 2008 में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक बड़ा आतंकवादी हमला हुआ था, जिसने भारत समेत पूरी दुनिया को हैरान करके रखा दिया था। ये हमला 26/11 आतंकी हमले के नाम से मशहूर है। 26 नवंबर 2008 को लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों ने मुंबई को बम धमाकों और गोलीबारी से दहला दिया था।

यह भी पढ़ें: मौत की सड़क: Google Map ने रास्ते में भटकाया, ठंड में जमकर युवक की गई जान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story