×

बाइडेन और कमला हैरिस बनीं 'पर्सन ऑफ द ईयर', इसलिए मिला ये सम्मान

मेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बड़ा सम्मान मिला है। टाइम पत्रिका ने बाइडेन और कमला हैरिस को 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुना है। इसकी घोषणा प्रकाशन ने गुरुवार को दी है। डेमोक्रेटिक पार्टी की इस जोड़ी को तीन अन्य फाइनलिस्टों में से चुना गया है। 

Newstrack
Published on: 11 Dec 2020 6:33 AM GMT
बाइडेन और कमला हैरिस बनीं पर्सन ऑफ द ईयर, इसलिए मिला ये सम्मान
X
राहत पैकेज के तहत 415 अरब डॉलर कोरोना के खिलाफ जंग पर खर्च किए जाएंगे। वहीं 1,400 डॉलर हर अमेरिकी के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

व़ॉशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बड़ा सम्मान मिला है। टाइम मैगजीन ने बाइडेन और कमला हैरिस को 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुना है। इसकी घोषणा प्रकाशन ने गुरुवार को दी है। डेमोक्रेटिक पार्टी की इस जोड़ी को तीन अन्य फाइनलिस्टों में से चुना गया है।

ये भी पढ़ें: यूनिसेफ के 74 साल: बच्चों की स्थिति ज्यों कि त्यों, एजेंसी की इसलिए हुई थी स्थापना

टाइम मैगजीन ने क्या कहा ??

बता दें कि टाइम के एडिटर-इन-चीफ एडवर्ड फेल्सन्थल ने कहा कि बाइडन और हैरिस ने इसलिए सम्मान जीता, क्योंकि उन्होंने 'अमेरिका की कहानी को बदला। साथ ही दोनों ने यह दिखाया कि सहानुभूति की ताकत विभाजन से कहीं अधिक होती है।



ट्रंप को हरा कर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बने बाइडेन

गौरतलब है कि जो बाइडेन 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को हरा कर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बने हैं। वहीं कमला हैरिस अमेरिका की पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उप-राष्ट्रपति निर्वाचित हुईं हैं। वहीं इससे पहले साल 2016 में टाइम मैगजीन ने डोनाल्ड ट्रंप को 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुना था।

1927 में शुरू हो ये परम्परा

बता दें कि टाइम मैगजीन ने 1927 में साल के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति को 'मैन ऑफ द ईयर' के रूप में चुने जाने की शुरुआत की थी। बाद में इसका नाम बदलकर 'पर्सन ऑफ द ईयर' कर दिया गया। 2019 में ये अवार्ड पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग को मिला था।

बता दें कि मैग्जीन के कवर में बाइडेन और हैरिस की एक तस्वीर है छपी हुई है। इसका शीर्षक है- 'अमेरिका की कहानी बदल रही है।' एक कार्यकाल के बाद रियल एस्टेट उद्योगपति से राजनेता बने ट्रंप को बाइडेन ने 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों से हराया है। वहीं चुनाव में ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल हुए हैं।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन पर खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका, इमरजेंसी इस्तेमाल का रास्ता साफ

Newstrack

Newstrack

Next Story