×

पाक सरकार की वेबसाइट में पीओके को बताया भारत का हिस्सा, यूजर्स ने किया ट्रोल

भारत और पाकिस्तान के बीच पीओके को लेकर लंबे समय से विवाद रहा है। भारत स्वाभाविक रूप से इसे अपना बताता रहा है जबकि पाकिस्तान इस पर अपना अधिकार जताता रहा है।

Shivani Awasthi
Published on: 21 May 2020 2:29 PM GMT
पाक सरकार की वेबसाइट में पीओके को बताया भारत का हिस्सा, यूजर्स ने किया ट्रोल
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। पाकिस्तान की इमरान सरकार बीच-बीच में कुछ ऐसा काम कर देती है कि उसे हंसी का पात्र बनना पड़ता है। अब एक बार फिर पाकिस्तान सरकार के एक कदम के कारण उसे हंसी का पात्र बनना पड़ रहा है। दरअसल हुआ यूं कि जिस पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर पाकिस्तान हमेशा अपना अधिकार जताता रहा है, उसी पीओके को पाकिस्तान सरकार की एक वेबसाइट पर भारत का हिस्सा बताया गया है।

भारत ने दर्ज कराया था कड़ा विरोध

भारत और पाकिस्तान के बीच पीओके को लेकर लंबे समय से विवाद रहा है। भारत स्वाभाविक रूप से इसे अपना बताता रहा है जबकि पाकिस्तान इस पर अपना अधिकार जताता रहा है। पिछले दिनों पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने पीओके में चुनाव कराने का निर्देश दिया था जिस पर भारत सरकार ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था। अब पीओके को लेकर पाकिस्तान की इमरान सरकार का मजाक उड़ाया जा रहा है।

पाक सरकार की वेबसाइट में हुआ खेल

पूरी दुनिया की तरह पाकिस्तान में इन दिनों कोरोना संकट गहराया हुआ है और कोरोना संक्रमित केसों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। पाकिस्तान सरकार ने कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां देने के लिए covid.gov.pok नाम से एक वेबसाइट बनाई है। इस वेबसाइट में ग्राफिक्स के जरिए कोरोना के संक्रमण का दायरा बताया गया है। इस पर बने नक्शे में पीओके को भारत का हिस्सा बताया गया है। नक्शे की फोटो देखने के बाद यूजर्स ने ट्विटर पर पाक सरकार को ट्रोल करना शुरू कर दिया। यूज़र्स ने तंज कसते हुए कहा कि देर आए, दुरुस्त आए। कई यूजर्स ने पाकिस्तान सरकार का मजाक भी उड़ाया।

ये भी पढ़ेंः वाह रे पाकिस्तान: एक के बाद एक नापाक हरकत, अब वेबसाइट हैक कर किया ऐसा

मौसम की भविष्यवाणी पर भी जंग

भारतीय मौसम विभाग ने पीओके को अपना मानते हुए गत 8 मई से गिलगित और बाल्टिस्तान के मौसम का पूर्वानुमान भी देना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान ने भी जवाबी कदम उठाते हुए लद्दाख, पुलवामा और जम्मू के मौसम की भविष्यवाणी करना शुरू कर दिया है। हालांकि मौसम की भविष्यवाणी के दौरान भी पाकिस्तान को हंसी का पात्र बनना पड़ा है। इसका कारण यह है कि कई बार इन भविष्यवाणियों में तापमान को लेकर इतनी भारी भूल की गई है कि यूजर्स ने उसका मजाक उड़ाते हुए कई ट्वीट तक किए हैं।

ये भी पढ़ेंः ये नम्बर पाकिस्तान का है, गौर से देख लें, कभी भी आ सकती है जासूसी के लिए कॉल

पीओके पर है भारत का दावा

भारत सरकार ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित और बाल्टिस्तान में चुनाव कराए जाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का कड़ा विरोध किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि पूरे जम्मू कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित बाल्टिस्तान भी भारत का ही अभिन्न हिस्सा है। भारत सरकार का कहना है कि पाकिस्तान में इस इलाके पर गैरकानूनी तरीके से कब्जा कर रखा है और उसे तत्काल इसे खाली कर देना चाहिए। दूसरी और पाकिस्तान सरकार हमेशा यहां के लोगों को भारत का विरोध करने के लिए भड़काती रहती है। पाकिस्तान सरकार की शह पर यहां से भारत विरोधी गतिविधियों का संचालन भी किया जाता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story