×

कितना गिरेगा पाकिस्तान: धर्म पर कर रहा बार-बार प्रहार, लोगों में भारी गुस्सा

करतारपुर गुरुद्वारे को लेकर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नई चाल चली है। अब सरकार ने गुरुद्वारे के रख रखाव का काम नए संस्थान को सौंपा दिया है, जिसमें एक भी सिख सदस्य नहीं है।

Shreya
Published on: 5 Nov 2020 7:46 AM GMT
कितना गिरेगा पाकिस्तान: धर्म पर कर रहा बार-बार प्रहार, लोगों में भारी गुस्सा
X
करतारपुर पर पाक की गंदी चाल, रख रखाव से हटाए सिख

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ हो रहे अत्याचार से पूरी दुनिया वाकिफ है। कई रिपोर्ट में भी यह खुलासा हो चुका है कि पाकिस्तान अपने यहां रह रहे अल्पसंख्यकों के साथ ज्यादती कर रहा है। अब अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव करने का पाकिस्तान ने नया रास्ता ढूंढ निकाला है। दरअसल, इस पड़ोसी मुल्क ने करतारपुर गुरुद्वारे के रख रखाव का काम पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति से छीन कर नए संस्थान को सौंपा दिया है।

नए संस्थान में नहीं है एक भी सिख सदस्य

ना केवल पाकिस्तान ने गुरुद्वारे के रख रखाव का काम नए संस्थान को सौंपा दिया है, बल्कि अब रख रखाव के लिए एक भी सिख नहीं बचा है। दरअसल, गुरुद्वारे के रख रखाव के लिए बनाए गए नए संस्थान में एक भी सिख सदस्य नहीं है। बता दें कि अब करतारपुर गुरुद्वारे की जिम्मेदारी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट को सौंप दी गई है। इस यूनिट के सभी नौ सदस्य Evacuee Trust Property Board (ETPB) से ताल्लुक रखते हैं।

यह भी पढ़ें: पीओके को पाकिस्तान के कब्जे से आजाद कराने के लिए भारत ने उठाया ये बड़ा कदम

ETPB पूरी तरह से नियंत्रित करती है ISI

बताया जाता है कि Evacuee Trust Property Board (ETPB) को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI पूरी तरह से नियंत्रित करती है। वहीं प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का CEO मोहम्मद तारिक खान को बनाया गया है। पाकिस्तान की इमरान खान द्वारा करतारपुर गुरुद्वारे को लेकर जारी किए गए नए आदेश के मुताबिक, गुरुद्वारे के जरिए व्यापार का प्लान बनाया जा रहा है। यानी अब सरकार गुरुद्वारे के जरिए पैसा कमाने में जुट गई है।

यह भी पढ़ें: इस दिवाली बनें लखपति: 1 रुपए से होंगे मालामाल, जल्दी करें कहीं देर न हो जाए

सिखों के पवित्र स्थल में से एक है करतारपुर साहिब

करतारपुर साहिब सिखों के पवित्र स्थल में से एक है, जिसे गुरुनानक देव का निवास स्थान बताया जाता है। कहा जाता है कि इसी जगह पर गुरुनानक देव ने अंतिम सांसें ली थीं। पहले तो सिख श्रद्धालु दूरबीन के जरिए करतारपुर गुरुद्वारे का दर्शन करते थे, लेकिन अब श्रद्धालुओं के लिए कॉरिडोर बना दिया गया है। भारत और पाकिस्तान सरकार दोनों ने मिलकर कॉरिडोर बनाया है। बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान की चाल कई बार सामने आ चुकी है।

यह भी पढ़ें: शाहरूख-दीपिका एक साथ: ‘पठान’ मूवी के लिए जॉन लेंगे मोटी रकम, जल्द आएंगे नजर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story