×

सऊदी अरब ने पाकिस्तान का जारी किया नया नक्शा, इमरान खान की हालत खराब

सऊदी अरब ने पाकिस्तान का नया नक्शा जारी किया है। इस नक्शे में सऊदी अरब ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत का हिस्सा दिखाया है। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं दी है।

Newstrack
Published on: 28 Oct 2020 1:19 PM GMT
सऊदी अरब ने पाकिस्तान का जारी किया नया नक्शा, इमरान खान की हालत खराब
X
सऊदी अरब ने पाकिस्तान का नया नक्शा जारी किया है। इस नक्शे में सऊदी अरब ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत का हिस्सा दिखाया है।

लखनऊ: पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और उनके मंत्रियों ने हाल के दिनों में सऊदी अरब के खिलाफ खूब बयान दिए हैं। जिसका सऊदी अरब धीरे-धीरे हिसाब कर रहा है। अब इसी बीच सऊदी अरब ने पाकिस्तान को तगड़ा दिया है। इसके बाद इमरान खान के होश उड़ गए हैं।

दरअसल सऊदी अरब ने पाकिस्तान का नया नक्शा जारी किया है। इस नक्शे में सऊदी अरब ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत का हिस्सा दिखाया है। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं दी है।

''भारत को दिवाली गिफ्ट''

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में रहने वाले एक्टिविस्ट अमजद अयूब ने यह जानकारी दी है। कहा जा रहा है कि सऊदी अरब ने जो नक्शा जारी किया है उसको देखकर इमरान खान और उनकी टीम की हालत खराब है। अमजद ने कहा कि यह सऊदी अरब की ओर से भारत को दिवाली का गिफ्ट है।

Imran Khan

ये भी पढ़ें...इमरान का गंदा खेल: जुटे मुस्लिम देशों को एकजुट करने में, भारतीयों ने दिखाया आइना

बता दें कि 21 और 22 नवंबर को रियाद में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। सऊदी अरब ने जी -20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की अपनी अध्यक्षता के लिए 20 रियाल का नया नोट जारी किया है। इस बैंक नोट पर दुनिया का जो नक्शा छापा गया है, उसमें गिलगित-बाल्टिस्तान और कश्मीर को पाकिस्तान के हिस्से में नहीं दिखाया गया है। जानकार का कहना है कि सऊदी अरब का कदम पाकिस्तान को अपमानित करने की एक कोशिश है।

ये भी पढ़ें...सपना था गैंगस्टर बनना: कर दी 3 हत्याएं, 16 साल का बच्चा बना खूंखार अपराधी

गौरतलब है कि इमरान खान सरकार ने पहले पाकिस्तान का एक नया नक्शा जारी किया था। इसमें पाकिस्तान ने दावा किया था कि गुजरात के जूनागढ़, सर क्रीक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पाकिस्तान का हिस्सा हैं। इमरान खान सरकार ने यह नक्शा जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के बाद जारी किया था।

पाकिस्तान पर शिकंजा कस रहा सऊदी अरब

सऊदी अरब और बाकी दूसरे अरब देशों के इजरायल के कूटनीतिक रिश्तों में सुधार हो रहा है। तो वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की है कि पाकिस्तान किसी भी हालत में इज़रायल के साथ कूटनीतिक रिश्ते नहीं रखेगा।

ये भी पढ़ें...हिल गई मायावती: बसपा में आया भूचाल, अखिलेश के हुये ये 7 बागी विधायक

अब सऊदी अरब ने पाकिस्तान पर धीरे-धीरे शिकंजा कस रहा है। अगस्त में ही सऊदी सरकार ने पाकिस्तान से सारा कर्ज तुरं वापस करने के लिए कहा था। सऊदी अरब पाकिस्तान के तुर्की के साथ मिलकर नया गुट बनाने की कोशिश से नाराज है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story