×

पाकिस्तान का बड़ा खुलासा! जब भारत ने किया था स्ट्राइक, तो क्या किया पाक सेना ने

पाकिस्‍तान के बालाकोट में हुए एयर स्ट्राइक से जुड़ी नई खबर सामने आ रही है। भारत पर पाकिस्तानी वायुसेना ने जवाबी हमले के लिए अमेरिका के एफ-16 लड़ाकू विमान का ही यूज़ किया था।

Roshni Khan
Published on: 14 Dec 2019 10:29 AM GMT
पाकिस्तान का बड़ा खुलासा! जब भारत ने किया था स्ट्राइक, तो क्या किया पाक सेना ने
X

वॉशिंगटन: पाकिस्‍तान के बालाकोट में हुए एयर स्ट्राइक से जुड़ी नई खबर सामने आ रही है। भारत पर पाकिस्तानी वायुसेना ने जवाबी हमले के लिए अमेरिका के एफ-16 लड़ाकू विमान का ही यूज़ किया था। इस बात की जानकारी एक अमेरिकी रिपोर्ट में दी गई है। खास बात ये है कि भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एफ-16 विमान को भारत के मिग-21 ने मार गिराया था। वैसे तो, उस टाइम अमेरिका ने यही कहा था कि पाकिस्तान को दिए गए सभी विमान सही सलामत हैं। अब अमेरिका की ही रिपोर्ट के मुताबिक ये हमला एफ-16 फाइटर जेट से ही किया गया था।

ये भी देखें:योगी का ये फैसला काबिल-ए-तारीफ! उन्नाव पर लिया कड़ा फैसला, अब हो रही ताऱीफ

पाकिस्तान का खुलासा: हो जाती जंग, भारतीय विमान को घेरना पाक की बड़ी गलती

ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्‍तानी वायुसेना को लिखा था पत्र

अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन के हेड अधिकारी ने भारत पर हमले के लिए एफ-16 लड़ाकू विमान के यूज़ पर सवाल उठाते हुए पाकिस्तानी वायुसेना के प्रमुखों को लैटर भी लिखा था। इस लैटर में पाकिस्तानी सेना की ओर से बिना जानकारी दिए एफ-16 जेट के यूज़ का आरोप लगाया गया था। लैटर में अमेरिकी अधिकारी ने इसे दोनों देशों के बीच साझा सुरक्षा समझौते का उल्लंघन करार दिया था।

भारत ने की थी एफ-16 जेट के इस्‍तेमाल की शिकायत

पाकिस्‍तान परस्‍त आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने फरवरी में कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हमला किया था। इस आतंकी हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी ठिकानों पर बम बरासाए थे। इसके बदले में पाकिस्तानी वायुसेना ने एफ-16 विमान भेजकर भारत पर हमले की कोशिश की थी। जिसमे वो नाकाम हुए थे। भारतीय वायुसेना के कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए मिग-21 लड़ाकू विमान से पाकिस्तान के एफ-16 जेट को मार गिराया था। भारत ने पाकिस्तान की ओर से एफ-16 लड़ाकू विमान यूज़ करने पर अमेरिका से शिकायत की थी। उस टाइम अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान से कोई जवाब नहीं मांगा गया।

पाकिस्तान का खुलासा: हो जाती जंग, भारतीय विमान को घेरना पाक की बड़ी गलती

ये भी देखें:संविदा कर्मियों की भर्ती पर रोक मामले में सरकार ने नहीं दिया जवाब, हाईकोर्ट सख्त

अमेरिका ने समझौते के तहत पाकिस्तान को दिए थे एफ-16 विमान

अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान तय समझौते के तहत दिए हैं। इस समझौते के अंदर पाकिस्तान की सरकार को बिना अमेरिका को जानकारी दिए लड़ाकू विमान का यूज़ करने पर रोक है। साथ ही पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान के ठिकाने बदलने की जानकारी भी अमेरिका को देनी होती है। आपको बता दें कि एफ-16 का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ युद्ध भड़काने के लिए सीधी कार्रवाई में भी नहीं किया जा सकता।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story