×

शव छोड़ कर भागे लोग, यहां मौत के कहर से कांपे लोग

कहर बरपा रहे कोरोना से आज पूरी दुनिया तंग आ चुकी है। कोरोना ने अब तक 1 लाख 25 हजार लोगों को निगल लिया है। वहीं लाखों को गिरफ्त में कर रखा है। इस बरसते जहर से देशों में इतनी मौते हो रही हैं कि अस्पतालों क्या मुर्दाघरों और अंतिम संस्कार करने के लिए भी जगह नहीं मिल रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 April 2020 10:20 AM GMT
शव छोड़ कर भागे लोग, यहां मौत के कहर से कांपे लोग
X
शव छोड़ कर भागे लोग, यहां मौत के कहर से कांपे लोग

नई दिल्ली। कहर बरपा रहे कोरोना से आज पूरी दुनिया तंग आ चुकी है। कोरोना ने अब तक 1 लाख 25 हजार लोगों को निगल लिया है। वहीं लाखों को गिरफ्त में कर रखा है। इस बरसते जहर से देशों में इतनी मौते हो रही हैं कि अस्पतालों क्या मुर्दाघरों और अंतिम संस्कार करने के लिए भी जगह नहीं मिल रही है। इन हालातोें में मरें हुए के साथ दो-तीन दिन तक जिंदा रिश्तेदारों को भी वहीं लाइन लगाकर नंबर आने का इंतजार करना पड़ता है। लैटिन अमेरिकी देश इक्वाडोर में कोरोना से मरने वाले लोगों के शवों का जो अपमान हो रहा है उसे जानकर आप इस महामारी की भीषण तबाही का अंदाजा लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें... रमजान पर एडवाइजरी जारी: लॉकडाउन तोड़ने पर होगी सख्त कार्यवाही

शवों को रास्ते पर ही छोड़कर लौट जा रहे

इक्वाडोर में कोरोना से मरने वालों को कहीं ठिकाना नहीं मिल रहा है। कोरोना से जान गंवाने वालों के शवों को अब लोग सड़कों पर ही छोड़ देने के लिए मजबूर हो गए हैं। परिजन शवों को रास्ते पर ही छोड़कर लौट जा रहे हैं क्योंकि उन्हें दफनाने के लिए उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

इसके साथ ही मौत के बढ़ते आंकड़ों के बाद अब वहां शवों के अंतिम संस्कार के लिए जगह कम पड़ने लगी है। यहां रोज करीब दर्जनों शवों को दफनाया जा रहा हैं।

इक्वाडोर में स्थानीय प्रशासन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी को लेकर बेहद परेशान हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं में कमी की वजह से कई लोगों का इलाज नहीं हो पा रहा है और जब इसके बाद मरीज की मौत हो रही है तो उन्हें दफनाने के लिए जगह भी नहीं है। जिससे संक्रमण बढ़ने की भी चिंता सता रही है।

ये भी पढ़ें... लॉकडाउन-2: ये 13 काम नहीं कर पाएँगे आप, नई गाइडलाइन जारी

350 से ज्यादा लोगों की जान

बता दें कि इक्वाडोर में इस समय साढ़े सात हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जबकि 350 से ज्यादा लोगों की जान इस महामारी ने ले ली है।

इक्वाडोर की स्थानीय महिला ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से उसके माता-पिता की मौत हो गई लेकिन उनका शव सड़क पर पड़ा हुआ है और उन्हें अंतिम संस्कार के लिए जगह का इंतजार है। जब जगह मिल जाएगी, तब आगे की प्रक्रिया पूरी करेंगें।

ये भी पढ़ें... पहला मंत्री कोरोना पॉजिटिव: 16 लोगों को बांटा कोरोना, अब हुए क्वारनटीन

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story