×

126 करोड़ की प्लेट: इस शख्स ने तुरंत ही खरीदी, कार के नंबर का ऐसा जुनून

आपने कार और बाइक के लिए चुनकर पसंदीदा नम्बर प्लेट के लिए लोगों को पैसे खर्च करते हुए देखा होगा। ऐसे में अजीबो-गरीब वाकया ये सामने आया है कि एक शख्स ने 'O 10' नाम की लाइसेंस प्लेट के लिए 126 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम खर्च कर दी है।

Newstrack
Published on: 17 Nov 2020 9:49 AM GMT
126 करोड़ की प्लेट: इस शख्स ने तुरंत ही खरीदी, कार के नंबर का ऐसा जुनून
X
आपने कार और बाइक के चुनकर पसंदीदा नम्बर प्लेट के लिए लोगों को पैसे खर्च करते हुए देखा होगा। ऐसे में अजीबो-गरीब वाकया ये सामने आया है।

नई दिल्‍ली। वैसे तो ज्यादातर आपने कार और बाइक के लिए चुनकर पसंदीदा नम्बर प्लेट के लिए लोगों को पैसे खर्च करते हुए देखा होगा। ऐसे में अजीबो-गरीब वाकया ये सामने आया है कि एक शख्स ने 'O 10' नाम की लाइसेंस प्लेट के लिए 126 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम खर्च कर दी है। उस शख्स की इस हरकत के पीछे एक बड़ी वजह भी थी। दरअसल अपने दादा को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से इंग्लैंड में एक व्यक्ति ने इतनी बड़ी धन राशि खर्च कर डाली है। फिर उसने इतने पैसे देकर इस प्लेट को खरीदने की कहानी भी उसने बताई है।

ये भी पढ़ें... धमाके से दहला कश्मीर: आतंकियों ने फेंके खतरनाक बम, हाई अलर्ट पर सेना

दादा दसवें व्यक्ति

सामने आई रिपोर्ट Motori.com के मुताबिक, इस शख्स ने बताया कि 1902 में बर्मिंघम में जब यह प्लेट जारी हुई। तब इसे लेने वाले उनके दादा दसवें व्यक्ति थे। बताया गया दादा का नाम चार्ल्स थॉम्पसन था और उनका जन्म 1874 में हुआ था। दादा बर्मिंघम में ही स्टेशनरी के एक थोक व्यापारी थे। लेकिन चार्ल्स के निधन के बाद उनका बेटा बैरी 1955 में प्लेट का मालिक बन गया। उन्हें भी 'O 10' प्लेट्स के साथ लगाव रहा।

तीन साल पहले 2017 में बैरी का भी निधन हो गया और उनके परिवार को स्थानीय ड्राइवर्स और वाहन लाइसेंसिंग एजेंसी (DVLA) ने रिटेंशन सर्टिफिकेट जारी कर दिया। ऐसे में बैरी ने Austin A35, मिनी, Ford Cortina और Jaguar के लिए प्लेटों का इस्तेमाल किया था जो इस साल 13 नवंबर तक सक्रिय नहीं थी। इन्हें रिटेन करने की जरूरत थी।

ये भी पढ़ें...DM ने विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ, नए मतदाताओं को सौंपे पहचान पत्र

फेसबुक पेज पर जानकारी दी

फिर इसके बाद एक सिल्वरस्टोन नीलामी में ये नम्बर प्लेट 126 करोड़ रुपये की बड़ी राशि में बेची गई। इसमें सिल्वरस्टोन ने इस नीलामी के बारे में अपने फेसबुक पेज पर जानकारी दी।

साथ ही फेसबुक पोस्ट में बताया गया कि हमारी ऑटोमोबिलिया सेल चल रही है और रजिस्ट्रेशन संख्या 'O 10' 128800 पौंड में बिक गई है। आगे पोस्ट में यह भी कहा गया कि नम्बर प्लेट 1902 के बाद पहली बार बाजार में आई है। और जिस व्यक्ति ने इतनी भारी राशि अदा की है, उसके बारे में जानकारी इस पोस्ट में नहीं दी गई है। मतलब कि 100 साल से ज्यादा समय के बाद ये प्लेट बाजार में आई थी।

ये भी पढ़ें...नीतीश ने किया मंत्रिमंडल का बंटवारा, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद को वित्त मंत्रालय, रेणु देवी पंचायती राज मंत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story