×

नेपाली गृहमंत्री ने भारतीय सीमा का किया दौरा, किया यह बड़ा ऐलान

नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा (Ram Bahadur Thapa) लिपुलेख बॉर्डर पर दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। इस दौरान थापा ने सीतापुल के पास छांगरु में नेपाली सशस्त्र सीमा प्रहरी बल यानी APF कंपनी भवन का भी शिलान्यास किया है।

Shreya
Published on: 28 Sep 2020 7:45 AM GMT
नेपाली गृहमंत्री ने भारतीय सीमा का किया दौरा, किया यह बड़ा ऐलान
X
नेपाली गृहमंत्री ने किया यह चौंकाने वाला ऐलान

पिथौरागढ़: नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा (Ram Bahadur Thapa) लिपुलेख बॉर्डर पर दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। इस दौरान थापा ने सीतापुल के पास छांगरु में नेपाली सशस्त्र सीमा प्रहरी बल यानी APF कंपनी भवन का भी शिलान्यास किया है। अब नेपाल छांगरु में हर समय 150 जवानों की तैनाती करेगा। इसके अलावा नेपाली गृहमंत्री राम बहादुर थापा ने लिपुलेख के पास तिंकर का हवाई दौरा भी किया।

नेपास ने सुरक्षा तंत्र मजबूत करने के लिए खोली 5 बीओपी

बता दें कि तिंकर के पास ही भारत-नेपाल और चीन का ट्राई जंक्शन भी है। ऐसे में यह इलाका तीनों देशों की सुरक्षा के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। आठ मई को चीन सीमा को जोड़ने वाली लिपुलेख सड़क के उद्धघाटन के बाद से इस बॉर्डर पर काफी कुछ बदल चुका है। वहीं अब नेपाल ने 5 बीओपी खोली दी है, ताकि सुरक्षा तंत्र मजबूत हो सके।

यह भी पढ़ें: अफजाल का बंगला: गिराने के लिए एलडीए का दस्ता तैयार, वीसी के आदेश का इंतजार?

11 बीओपी बनाने का लक्ष्य

इसके अलावा नेपाल ने कालापानी से मझोला तक 275 किमी बॉर्डर पर 11 बीओपी बनाने का लक्ष्य लिया है। बता दें कि पड़ोसी देश नेपाल ने लिपुलेख सड़क के उद्धघाटन के बाद भारत पर उसकी ही जमीन में सड़क बनाने का आरोप लगाया था और इसका विरोध भी किया था। केवल इतना ही नहीं नेपाल ने भारत के तीन इलाकों को अपने नए राजनीतिक नक्शे में अपना हिस्सा दर्शाया है। जबकि इस इलाके में सदियों से भारतीय लोग रह रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मिलेगी फास्ट कनेक्टिविटी: Vodafone Idea का धमाकेदार प्लान, ऐसा है Vi GIGAnet

विशेष आर्थिक पैकेज की भी घोषणा

नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा से पहले नेपाली आर्मी चीफ ने भी इस इलाके का दौरान किया था। नेपाली मीडिया के मुताबिक, गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने कहा कि उनकी सरकार सीमा इलाकों के विकास को लेकर काफी गंभीर है। जिसके लिए उन्होंने विशेष आर्थिक पैकेज की भी घोषणा की है। राम बहादुर थापा ने कहा कि बॉर्डर इलाकों में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। इसके अलावा APF में युवाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: बड़ा खतरा: Google ने प्ले स्टोर से हटाए ये 17 ऐप्स, आप भी फौरन कर दें डिलीट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story