×

कोरोना संकट में पाक की नापाक हरकत, इमरान ने फिर अलापा कश्मीर राग

इमरान खान ने एक बार फिर कश्मीर को लेकर ट्वीट किया है और भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उनका आरोप है कश्मीरियों को अपना भविष्य का फैसला लेने के अधिकार से वंचित किया जा रहा है।

Shivani Awasthi
Published on: 17 May 2020 3:41 PM GMT
कोरोना संकट में पाक की नापाक हरकत, इमरान ने फिर अलापा कश्मीर राग
X

अंशुमान तिवारी

इस्लामाबाद। कोरोना संकट के दिनों में भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कश्मीर का राग अलापने में जुटे हुए हैं। ऐसे समय में जब पाकिस्तान कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण गहरे संकट में फंसा हुआ है, पाक प्रधानमंत्री कश्मीर को लेकर भारत विरोधी मुहिम चलाने में लगे हैं। इमरान खान ने एक बार फिर कश्मीर को लेकर ट्वीट किया है और भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उनका आरोप है कश्मीरियों को अपना भविष्य का फैसला लेने के अधिकार से वंचित किया जा रहा है।

अमानवीय तरीका अपनाने का आरोप

पिछले साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद इमरान खान लगातार कश्मीर के मुद्दे को उठाते रहे हैं। अपने नवीनतम ट्वीट में उन्होंने कहा है कि कश्मीर पर मोदी की आरएसएस प्रेरित नीति साफ है। अवैध रूप से छीने गए क्षेत्र में कश्मीरियों को अपना फैसला लेने के अधिकार से वंचित किया जा रहा है। पाक प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार कश्मीर में रहने वाले लोगों के साथ अमानवीय तरीके से पेश आ रही है और उन्हें जोर जबरदस्ती के जरिए दबाया जा रहा है।



दबाई जा रही लोगों की आवाज

पाक पीएम ने आरोप लगाया है कि कश्मीर की महिलाओं और बच्चों पर हथियारों का इस्तेमाल किया जा रहा है और कश्मीरियों को भोजन से लेकर दवाई तक से वंचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के नाम पर सरकार ने कई दमनकारी कदम उठाए हैं। युवाओं को गिरफ्तार कर उनकी आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है। कश्मीर का पूरी दुनिया से संपर्क तोड़कर उसे अलग-थलग कर दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री की एंट्री बैन: नहीं जाने को मिला यहाँ, इंतजार में खड़ी रहीं PM

लोगों का ध्यान हटाने की कोशिश

जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान इस समय कोरोना संकट के कारण गहरी मुसीबत में फंसा हुआ है। देश की अर्थव्यवस्था की कमर पूरी तरह टूट चुकी है और महंगाई चरम पर पहुंच गई है। देश मैं गहराते संकट से लोगों का ध्यान हटाने के लिए इमरान लगातार कश्मीर राग अलापने में जुटे हुए हैं। पाकिस्तान में सरकार ऐसे तमाम युवाओं को भर्ती करने में जुटी हुई है जो भारत विरोधी ट्वीट करने में सक्रिय हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान घाटी में आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश में भी जुटा हुआ है। हाल में घाटी में हुई आतंकी घटनाओं के पीछे पाकिस्तान की सेना और आईएसआई का हाथ बताया जा रहा है।

पाक में लगातार कमजोर हो रहे इमरान

इसके साथ ही पाकिस्तान में इमरान खान की स्थिति लगातार कमजोर होती जा रही है और सेना का प्रभुत्व बढ़ता जा रहा है। कई मामलों में इमरान खुद कोई फैसला लेने की स्थिति में नहीं दिख रहे हैं। कोरोना संकट के कारण घोषित लॉकडाउन में भी इमरान ताकतवर मौलानाओं के आगे घुटने टेकने को मजबूर हो गए और उन्होंने रमजान के दौरान मस्जिदों के दरवाजे खोल दिए।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तानियों में खुशी की लहर, जहन्नम भरी इस कैद से हुई घर वापसी

इमरान की नई मुसीबत

इसके साथ ही बलूचिस्तान, सिंध, खैबर पख्तूनख्वाह और गिलगित बाल्टिस्तान में चल रहा आंदोलन इमरान के लिए मुसीबत बना हुआ है। ऐसे में वह देश के लोगों का ध्यान बंटाने के लिए बार-बार कश्मीर का मुद्दा उठा रहे हैं जबकि भारत बार-बार यह स्पष्ट कर चुका है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इस मामले को वैश्विक मंच पर उठाने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story