×

थाईलैंड दौरे के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई पीएम से मिले मोदी

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी और शिंजो आबे की मुलाकात को लेकर कहा कि शीर्ष नेताओं ने दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान और आर्थिक जुड़ाव का स्वागत किया।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Nov 2019 1:13 PM GMT
थाईलैंड दौरे के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई पीएम से मिले मोदी
X

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थाईलैंड दौरे के तीसरे दिन सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ बैंकॉक में मुलाकात की।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी और शिंजो आबे की मुलाकात को लेकर कहा कि शीर्ष नेताओं ने दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान और आर्थिक जुड़ाव का स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी और शिंजो आबे ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना की प्रगति पर समीक्षा की और परियोजना के सुचारू क्रियान्वयन की सुविधा के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

यह भी देखें...चिदंबरम की जमानत याचिका का ED ने किया विरोध, 4 नवंबर को होगी अगली सुनवाई

दोनों नेताओं ने भारत में इस महीने के अंत में होने वाले 2+2 विदेशी और रक्षा मंत्री संवाद का स्वागत किया। इस बात पर भी सहमत जताई कि संवाद से दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग को गति प्रदान करने में मदद मिलेगी।

यह भी देखें... तीस हजारी हिंसा:कई राज्यों के वकील आज हड़ताल पर, जारी विरोध प्रदर्शन

आरसीईपी में आसियान के 10 देश

बता दें कि आरसीईपी का मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों के बीच फ्री ट्रेड को बढ़ावा देना है। फ्री ट्रेड को बढ़ावा देने के लिए आरसीईपी में आसियान के 10 देश जैसे ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपींस, लाओस और वियतनाम और उनके छह एफटीए साझेदार चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

इसी मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के सचिव विजय ठाकुर सिंह ने कहा था कि भारतीय प्रतिनिधि आरसीईपी व्यापार सौदे से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों को हल करने में जुटे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह बेहतर और पारदर्शी है। कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जो अभी भी स्पष्ट नही हैं। यह मुद्दे हमारी अर्थव्यवस्था और हमारे लोगों की आजीविका के लिए बेहद जरूरी हैं।

यह भी देखें... दिल्लीः आज से ऑड-ईवन लागू, 15 नवंबर तक जारी रहेगा यह नियम

पीएम मोदी 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बैठक का एजेंडा पूर्वी एशिया सहयोग की भविष्य की दिशा की समीक्षा करना और क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करना होगा। इसके बाद पीएम मोदी रात 10 बजे (स्थानीय समयानुसार) बैंकॉक से दिल्ली के लिए निकलेंगे।

यह भी देखें... आज से हरियाणा विधानसभा का पहला सत्र शुरु, नए विधायक करेंगे शपथ ग्रहण

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story