PM Modi US Visit: एलन मस्क से मुलाकात में बन सकती है बड़ी बात, भारत में इस कार की लग सकती है फैक्ट्री!

PM Modi US Visit: पीएम मोदी अपने अमेरिका यात्रा के दौरान 24 हस्तियों से मुलाकात करेंगे। जिसमें तमाम बड़ी कंपनियों के सीईओ भी शामिल होंगे।

Ashish Pandey
Published on: 20 Jun 2023 11:02 AM GMT (Updated on: 20 Jun 2023 12:21 PM GMT)
PM Modi US Visit: एलन मस्क से मुलाकात में बन सकती है बड़ी बात, भारत में इस कार की लग सकती है फैक्ट्री!
X
पीएम नरेन्द्र मोदी और एलन मस्क की मुलाकात: Photo- Social Media

PM Modi US Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिकी दौरा काफी मायने रखता है। पीएम मोदी का यह पहला अधिकारिक अमेरिकी यात्रा है। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी की एलन मस्क से मुलाकात भी होनी है। पीएम का यह दौरा 21 जून से शुरू होकर 24 जून तक रहेगा। पीएम नरेंद्र मोदी इस यात्रा के दौरान दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से भी मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात पर सबकी नजरें रहेंगी। दोनों की मुलाकात में कई अहम मुद्दों पर चर्चा भी होने की बात कही जा रही है। जिसमें कहा जा रहा है कि टेस्ला भारत में अपनी फैक्ट्री लगाने के प्रोजक्ट पर काम कर रही है।

मस्क भी शामिल हैं इन 24 लोगों में

पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका यात्रा के दौरान जिन 24 लोगों से मुलाकात करेंगे उनमें एलन मस्क भी शामिल हैं। पीएम से मिलने वाले लोगों में इकोनॉमिस्ट, आर्टिस्ट और वैज्ञानिक जैसी हस्तियां भी शामिल रहेंगी। इन मुलकातों के दौरान कई गंभीर मुद्दों पर चर्चा भी होगी।

...तो भारत में बनेगी टेस्ला की कार?

एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के दौरान करीब 24 लोगों से मुलाकात करेंगे। अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है कि बैठक का एजेंडा क्या होगा। दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति एलन मस्क भारत में अपनी टेस्ला कार को लाने के संकेत पहले ही दे चुके हैं, लेकिन इसको लेकर स्थितियां अभी तक अनुकूल नहीं बन पाई हैं।

मस्क के अरमानों पर फिर गया था पानी

पिछले साल भारत ने मस्क के अरमानों पर पानी फेर दिया था। भारत ने कथित तौर पर कारों पर लगने वाले इंपोर्ट टैक्स को कम करने के टेस्ला के अनुरोध को मानने से साफ तौर पर इनकार कर दिया था। इस मामले में भारत चाहता है कि टेस्ला स्थानीय स्तर पर वाहनों का निर्माण करे, लेकिन टेस्ला पहले कार इंपोर्ट करके भारतीय मार्केट में अपनी टेस्टिंग करना चाहती है। इसी को लेकर भारत की टेस्ला के साथ सहमति नहीं बन पा रही है।

भारत को बताया था सही जगह

साल की शुरुआत में द वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक इंटरव्यू में एलन मस्क ने कहा था कि ऑटोमेकर शायद इस साल के अंत तक एक नए कारखाने के लिए जगह का चयन कर सकती है। यह पूछे जाने पर कि क्या नई फैक्ट्री स्थापित करने के लिए भारत एक दिलचस्प जगह है। इस पर मस्क ने कहा था-‘बिल्कुल भारत सही जगह है।‘

पूरी दुनियां में बिकती हैं मस्क की ये कारें

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला की कारें पूरी दुनिया में बिकती हैं। भारत में भी लोग इसकी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दरअसल, मस्क चाहते हैं कि भारत सरकार टेस्ला की कारों पर आयात शुल्क को कम करे, जिससे वो विदेशों में बनी अपनी टेस्ला की कारों को आसानी से भारतीय बाजारों में बेच सके। लेकिन भारत सरकार इस बात को लेकर बिल्कुल तैयार नहीं है।

भारत का एलन मस्क को दो टूक

इस मामले में केंद्र सरकार का साफ कहना है कि दूसरे देशों में बनी टेस्ला की कारों को भारतीय बाजारों में बेचने पर इंपोर्ट छूट कतई संभव नहीं है। सरकार का तर्क है कि टेस्ला कंपनी भारत में अपना प्लांट लगाए फिर किसी तरह की छूट पर विचार किया जाएगा। भारत सरकार ने साफ कह दिया था कि चीन में बनी टेस्ला की कार को भारत में बेचने की किसी तरह से इजाजत नहीं मिल सकती है। टेस्ला ने अमेरिका से बाहर सबसे पहला प्लांट चीन में लगाया है। यहीं से कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक कारें आयात करना चाहती है। जिसपर मोदी सरकार की रजामंदी नहीं है।

2015 में भी मस्क से मिले थे मोदी

हालांकि, ये पहला मौका नहीं होगा जब पीएम मोदी और एलन मस्क के बीच मुलाकात होगी। इससे पहले भी जब 2015 में पीएम मोदी अमेरिकी दौरे पर गए थे, तब भी वे एलन मस्क से मिले थे। इस दौरान उन्होंने टेस्ला की फैक्ट्री का दौरा भी किया था। पीएम मोदी और मस्क ने तब बैटरी टेक्नोलॉजी, एनर्जी स्टोरेज और नवीकरणीय ऊर्जा में टेस्ला के विकास और भारत के लिए इस नवाचार के सकारात्मक प्रभाव पर विस्तार से चर्चा की थी। जानकारों का मानना है कि मोदी और मस्क की मुलाकात दोनों देशों के लिए बेहतर अवसर लेकर आ सकती है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story