×

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति से की बात, कोरोना के उपचार में मदद पर जतायी सहमति

कोरोना के खिलाफ जंग इस समय पूरी दुनिया में जारी है। भारत में भी इसके संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए कई देशव्यापी फैसले लिए गए हैं। इसी बीच पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो...

Ashiki
Published on: 1 April 2020 5:01 AM GMT
पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति से की बात, कोरोना के उपचार में मदद पर जतायी सहमति
X

दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जंग इस समय पूरी दुनिया में जारी है। भारत में भी इसके संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए कई देशव्यापी फैसले लिए गए हैं। इसी बीच पीएम मोदी ने मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में जानकारी साझा करने तथा उपचार एवं टीके पर शोध के लिये आपसी सहयोग पर सहमति व्यक्त की।

ये भी पढ़ें: मरकज़ में आए 200 विदेशी अभी भी कई मस्जिदों में हैं मौजूद, जांच में जुटी स्पेशल टीम

फ्रांस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से व्यक्त की सहमति

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किये गए एक बयान के अनुसार, 'फ्रांस के राष्ट्रपति ने दृढ़ता के साथ पीएम मोदी के इस दृष्टिकोण से सहमति व्यक्त की कि कोविड-19 संकट आधुनिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है और यह दुनिया को वैश्वीकरण की एक नई मानव-केंद्रित अवधारणा का अवसर प्रदान करता है।'

पीएम मोदी ने फ़्रांस के राष्ट्रपति मैक्रो से बातचीत के दौरान इस महामारी के कारण फ्रांस में हुए नुकसान पर संवेदना प्रकट की और वर्तमान स्थिति में वैश्विक सहयोग और एकजुटता के महत्व को रेखांकित किया। जारी बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने इस बात से सहमति व्यक्त की कि वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों को लेकर दोनों देशों की विशेषज्ञ टीमें सक्रिय रूप से जानकारी साझा करेंगी और उपचार और टीकों पर शोध करेंगी।

बता दें कि दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन जैसी अन्य वैश्विक चिंताओं से ध्यान नहीं हटने की जरूरत बतायी क्योंकि ये मुद्दे मानवता को समग्र रूप से प्रभावित करते हैं। पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रो ने वर्तमान संकट के दौरान अफ्रीका में कम विकसित देशों की जरूरतों पर पर भी जोर दिया।

ये भी पढ़ें: कोरोना का असरः थमी वाहनों की रफ्तार, बेकारी को मजबूर चालक-क्लीनर

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिये घरों में रह रहे लोगों के लिये योग का अभ्यास मानसिक और शारीरिक कल्याण सुनिश्चित करता है। फ़्रांस के राष्ट्रपति मैक्रो ने प्रधानमंत्री मोदी के इस सुझाव का स्वागत भी किया। कार्यालय द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि भारत-फ्रांस गठजोड़ वर्तमान कठिन समय में मानव केंद्रित एकजुटता की भावना को आगे बढ़ायेगा।

ये भी पढ़ें: मुंबई: ठाणे की मस्जिद से 13 बांग्लादेशी गिरफ्तार, निजामुद्दीन मरकज का कर चुके हैं दौरा

Ashiki

Ashiki

Next Story