×

PM Modi in UAE: यूएई पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, राष्ट्रपति शेख मोहम्मद जायद से की मुलाकात

PM Modi in UAE: प्रधानमंत्री का विमान सुबह करीब 10.45 बजे अबूधाबी एयरपोर्ट पर लैंड हुआ। उनके स्वागत में बुर्ज खलीफा पर तिरंगे और उनकी तस्वीर के साथ वेलकम ऑनरेबल प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी लिखा गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 July 2023 7:39 AM GMT
PM Modi in UAE: यूएई पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, राष्ट्रपति शेख मोहम्मद जायद से की मुलाकात
X
PM Modi in UAE: photo: social media

PM Modi in UAE: दो दिवसीय फ्रांस दौरा पूरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंच गए हैं। यहां अबूधाबी एयरपोर्ट पर क्राउन प्रिंस शेख खालिद ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। प्रधानमंत्री का विमान सुबह करीब 10.45 बजे अबूधाबी एयरपोर्ट पर लैंड हुआ। उनके स्वागत में बुर्ज खलीफा पर तिरंगे और उनकी तस्वीर के साथ वेलकम ऑनरेबल प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी लिखा गया।

यूएई पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले क्राउन प्रिंस शेख खालिद से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच रिश्तों को और बेहतर बनाने पर चर्चा हुई। इसके बाद वो राष्ट्रपति शेख मोहम्मद जायद अल-नाहयान से मिले। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी प्रस्तावित है। जिसमें कई अहम समझौते होने की उम्मीद है। भारतीय समय के मुताबिक, दोपहर 3.20 बजे लंच का आयोजन होगा। इसके बाद शाम 4.45 बजे प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

पीएम मोदी का 5वां यूएई दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर मुस्लिम विरोधी होने के आरोप लगते रहे हैं। लेकिन पीएम मोदी ने सत्ता में आने के बाद जिस तरह से प्रभावशाली मुस्लिम खाड़ी देशों के साथ बेहतर संबंध स्थापित किए है, उससे उनके आलोचक भी हैरान हैं। प्रधानमंत्री ने इन मुस्लिम देशों के शासकों से व्यक्तिगत संबंध तक मजबूत कर लिए हैं। पीएम मोदी का आज का दौरा उनका पांचवां यूएई दौरा है।

साल 2019 में यूएई ने उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया था। यूएई कश्मीर मसले पर भी भारत के खिलाफ कुछ भी तीखा बोलने से बचते रहता है। मुस्लिम दुनिया में संयुक्त अरब अमीरात एक प्रभावशाली और आर्थिक रूप से संपन्न देश है। इसलिए उसका समर्थन भारत के लिए काफी मायने रखता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story