×

पाकिस्तान में पोलियो की मार झेल रहे बच्चे, 72 मामले आये सामने

पाकिस्तान में पोलियो के मामलों में इस साल बढ़ोत्तरी हुई है। अब तक वहां पोलियो के 72 मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही में दो और बच्चों में पोलियो के लक्षण पाये गए हैं।

Shreya
Published on: 16 July 2023 11:23 AM GMT
पाकिस्तान में पोलियो की मार झेल रहे बच्चे, 72 मामले आये सामने
X
पाकिस्तान में पोलियो की मार झेल रहे बच्चे, 72 मामले आये सामने

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में पोलियो के मामलों में इस साल बढ़ोत्तरी हुई है। अब तक वहां पोलियो के 72 मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही में दो और बच्चों में पोलियो के लक्षण पाये गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये दोनों मामले सिंध और बलूचिस्तान के हैं। वहीं अब तक केवल खैबर पख्तूनवा से 72 में से 53 मामले सामने आए हैं। इनमें से 8 मामले सिंध, 6 मामले बलूचिस्तान और 5 मामले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से हैं।

अधिकारियों ने 'आक्रामक अभियान' की बनाई योजना-

अधिकारियों में शनिवार को जानकारी दी है कि, आपातकालीन संचालन केंद्र (EOC) के अधिकारियों ने अगले महीने से अगले साल जून 2020 तक 'आक्रामक अभियान' की योजना बनाई है। पोलियो पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के तकनीकी सलाहकार समूह (टीएजी) ने कहा कि, पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा पोलियो उन्मूलन के प्रयासों का एक प्रमुख बाधा है।

यह भी पढ़ें: TMC सांसद नुसरत जहां ने की देवी मां की पूजा, बजाया नगाड़ा

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में ही पोलियो के मामले-

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में पाकिस्तान और अफगानिस्तान केवल दो ऐसे देश हैं जहां पर अभी भी पोलियो के मामले रिपोर्ट किए जाते हैं। डब्ल्यूएचओ द्वारा लगाए गए पोलियो-लिंक्ड ट्रैवल प्रतिबंध के तहत पाकिस्तान उसी में बना हुआ है, जिसके कारण 2014 से यात्रा करने वाले हर व्यक्ति को टीकाकरण प्रमाणपत्र ले जाना होता है।

डब्ल्यूएचओ का टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप लेता है जायजा-

बता दें कि पोलियो निवारण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन का सक्रिय टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप के सदस्य साल में दो बार ऐसे देशों का दौरा करके हालात का जायजा लेते हैं जहां अभी भी पोलियो को जड़ से खत्म नहीं किया गया है।

परिवार बचते हैं दवाई पिलाने से-

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने बाबर बिन आता को सलाहकार नियुक्त किया है। पोलियो के एक साथ इतने मामले आने पर उन्होंने कहा कि परिवार वाले अपने बच्चों को पोलियो पिलाने से बचा रहे हैं। जब पोलियो कर्मचारी पोलियो की दवा पिलाने जाता है तो परिवार वाले दवा पिलाने से बचने के लिए अपने बच्चों के हाथ पर पहले से ही निशान बना दे रहे हैं। फिर पोलियो कर्मचारी से कहा जा रहा है कि बच्चे ने पहले से ही दवा पी ली है।

यह भी पढ़ें: दिवाली की खुशखबरी: PF अकाउंट में आएगा पैसा, SMS से ऐसे चेक करें बैलेंस

Shreya

Shreya

Next Story