राष्ट्रपति बनते ही बाइडन लेंगे ये बड़े फैसले, दुनिया पर होगा असर

अमेरिका-मेक्सिको के बीच बॉर्डर वॉल कंस्ट्रक्शन को बंद करने का आदेश भी बाइडन की सरकार दे सकती है। कहा जा रहा है कि वह ट्रंप प्रशासन के कई फैसलों को पलट सकते हैं।

Published by Dharmendra kumar Published: January 20, 2021 | 8:53 pm
Modified: January 20, 2021 | 8:58 pm
joe biden

राष्ट्रपति बनते ही बाइडन लेंगे ये बड़े फैसले, दुनिया पर होगा असर (फोटो: सोशल मीडिया)

वाशिंगटन: जो बाइडन सिर्फ कुछ घंटों में ही अमेरिका के राष्ट्रपति बन जाएंगे। अब इस बीच खबर आ रही है कि बाइडन राष्ट्रपति बनते ही डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को तुरंत पलट सकते हैं। वह अपने प्रचार के दौरान भी कहते रहे हैं। बाइडन मुस्लिम मेजॉरिटी वाले देशों पर लगाए ट्रैवल बैन को खत्म कर सकते हैं।

इसके साथ ही अमेरिका-मेक्सिको के बीच बॉर्डर वॉल कंस्ट्रक्शन को बंद करने का आदेश भी बाइडन की सरकार दे सकती है। कहा जा रहा है कि वह ट्रंप प्रशासन के कई फैसलों को पलट सकते हैं।

बाइडन विश्व स्वास्थ्य संगठन से अमेरिका के हटने के फैसले को भी तुरंत बदल सकते हैं। बता जें कि डोनाल्ड ट्रंप ने मई 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) से अमेरिका के अलग होने की घोषणा कर दी थी। डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर निशान साधते हुए कहा था कि वह डब्‍ल्‍यूएचओ को गुमराह किया है।

ये भी पढ़ें…ट्रंप का White House से नमस्ते! विदाई से पहले बोले ये शब्द, जानें कहां है नया ठिकाना

उन्होंने कहा था कि चीन ने हमेशा चीजों को छिपाया है। कोरोना पर चीन को जवाब देना ही पड़ेदी। ट्रंप ने कहा था कि डब्‍ल्‍यूएचओ पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है। इसलिए हम डब्‍ल्‍यूएचओ से अपना नाता तोड़ रहे हैं। इसके बाद जुलाई महीने में अमेरिका आधिकारिक तौर पर डब्‍ल्‍यूएचओ से अलग हो गया था।

ये भी पढ़ें..बर्फीले तूफान का कहर: एक दूसरे से टकराए 130 वाहन, एक की मौत

डेढ़ दर्जन से ज्यादा आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे ट्रंप

बताया जा रहा है कि शपथग्रहण के बाद पहले दिन ही बाइडन कुल 17 आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे। बताया जा रहा है कि वो संसद को आप्रवासन नीतियों में बदलाव के लिए बिल भेज सकते हैं। इससे पहले अमेरिका में रह रहे लाखों अप्रवासियों की नागरिकता का रास्ता साफ हो सकेगा। अभी तक ट्रंप प्रशासन ने इस पर रोक लगा रखा था।

ये भी पढ़ें…तबाही की और दुनिया: कोरोना के बाद इनसे होगा सामना, किया गया आगाह

इसके अलावा बाइडन पेरिस क्लाइमेट अकॉर्ड में दोबारा शामिल होने के एक्जिक्यूटिव ऑर्डर्स पर भी हस्ताक्षर कर सकते हैं। इसके अलावा सभी सरकारी दफ्तरों में मास्क की अनिवार्यता संबंधी फैसला हो सकता है। इसे कोरोना महामारी के मद्देनजर लागू किया जा सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App