×

इस देश में आज इलेक्शन: कोरोना संकट में चुना जाएगा नया राष्ट्रपति, ये हैं उम्मीदवार

आज रविवार को पोलैंड मेंराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होंगे। देश के तत्कालिक राष्ट्रपति अन्द्रेजज डूडा दूसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए कोशिश कर रहे हैं। हाल में एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों को घातक विचारधारा बताने वाले दक्षिणपंथी डूडा अपने कार्यकाल के

suman
Published on: 28 Jun 2020 3:32 AM GMT
इस देश में आज इलेक्शन: कोरोना संकट में चुना जाएगा नया राष्ट्रपति, ये हैं उम्मीदवार
X

पोलैंड: आज रविवार को पोलैंड मेंराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होंगे। देश के तत्कालिक राष्ट्रपति अन्द्रेजज डूडा दूसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए कोशिश कर रहे हैं। हाल में एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों को घातक विचारधारा बताने वाले दक्षिणपंथी डूडा अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से व्हाइट हाउस में आमंत्रित किए गए थे।

यह पढ़ें...गुजरात में आग ही आग: केमिकल फैक्ट्री में बड़ा हादसा, दमकल की 15 गाड़ियां मौजूद

लोकप्रिय रहें

डूडा के दक्षिणपंथी लॉ एंड जस्टिस पार्टी कल्याणकारी कार्यक्रम लोकप्रिय हैं, लेकिन उनकी रूढ़िवादी छवि चुनावों में असर डाल सकती है।

बेहतर बनाने का वादा

शुक्रवार को चुनावी रैली में डूडा ने कहा, पोलैंड बदल चुका है। यह बेहतर होने के लिए बदला है। हम वादा करते हैं कि पश्चिमी यूरोपीय जीवन स्तर को प्राप्त करने के लिए हम काम करते रहेंगे। 2015 में राष्ट्रपति बने 48 साल के डूडा के कार्यकाल में यूरोपीय संघ से पोलैंड के रिश्तों में तनाव पैदा हुआ है।शीर्ष अदालतों और अन्य प्रमुख न्यायिक निकायों पर पार्टी को नियंत्रण देने वाले विवादास्पद कानूनों के खिलाफ लोग कई बार सड़कों पर भी उतरे हैं।

यह पढ़ें...दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ पार, आधे से ज्यादा केस सिर्फ 4 देशों में

सबसे ज्यादा प्रभावशाली

यूरोपीय संघ ने पोलैंड में लोकतांत्रिक मानकों के उल्लंघन के रूप में कानूनों की कड़ी निंदा की है। कोरोना महामारी के बीच यूरोप में लोक लुभावन नेताओं के लिए यह एक और चुनावी परीक्षा बताई जा रही है। पिछले सप्ताह ही सर्बिया के दक्षिणपंथी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर व्यूसिस ने संसदीय चुनाव में सत्ता पर पकड़ मजबूत की, जिसका विपक्षी दलों ने बहिष्कार किया।

बता दें कि पोलैंड में होने जा रहे चुनाव में 11 उम्मीदवार हैं, जिनके लिए 50 फीसदी वोट पाना कठिन हो सकता है। इन लोगों में फिलहाल डूडा ही सबसे ज्यादा प्रभावशाली नजर आ रहे हैं।

suman

suman

Next Story