दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ पार, आधे से ज्यादा केस सिर्फ 4 देशों में

दुनिया में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ के ऊपर पहुंच गया है। कोरोना से संक्रमित आधे यानी 50 लाख से अधिक मरीज सिर्फ चार देशों में है….

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: दुनिया में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ के ऊपर पहुंच गया है। कोरोना से संक्रमित आधे यानी 50 लाख से अधिक मरीज सिर्फ चार देशों में है। सबसे अधिक मरीजों के साथ अमेरिका अभी भी टॉप पर बना हुआ है और वहां 25 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। अमेरिका के बाद ब्राजील, रूस, भारत, ब्रिटेन, स्पेन और पेरू में सबसे ज्यादा मरीज कोरोना से संक्रमित हैं।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस नेता से ED ने की 8 घंटे पूछताछ, तो अब PM मोदी-शाह पर कही ये बात

76 फीसदी मौतें 10 देशों में

चीन ने सबसे पहले 31 दिसंबर को कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को जानकारी दी थी। उस समय चीन में कोरोना से 54 लोग संक्रमित थे। उसके बाद कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है और अब दुनिया के एक करोड़ से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आ गए हैं। दुनिया में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी पांच लाख के करीब पहुंच गया है। कोरोना से 76 फ़ीसदी मौतें सिर्फ 10 देशों में हुई है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इनमें से 8 देशों में मौतों का आंकड़ा घट रहा है। सिर्फ ब्राजील और भारत में कोरोना से होने वाली मौतें बढ़ रही हैं।

ये भी पढ़ें:UP Board Result: मेधावियों की लॉटरी, सरकार बनाएगी सड़क, सपा देगी लैपटाॅप

भारत दुनिया में चौथे नंबर पर

जहां तक भारत का सवाल है तो वह कोरोना संक्रमण के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर बना हुआ है। भारत में 528136 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और इस वायरस ने 16000 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। भारत में कोरोना का पहला टेस्ट 30 जनवरी को दर्ज किया गया था। भारत में इस वायरस का सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र में दिख रहा है और वहां एक लाख 59 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। दूसरे नंबर पर दिल्ली है जहां इस वायरस ने 80000 से अधिक लोगों को शिकार बनाया है। तमिलनाडु में भी इस वायरस का कहर दिख रहा है और 78000 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। उसके बाद कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज क्रमशः गुजरात, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हैं।

ये भी पढ़ें: LAC पर चीन ने की कोई हरकत तो दनादन चलेंगी मिसाइलें, भारत ने तैनात की बाहुबली

अमेरिका में बाजार बंद करने की सिफारिश

पूरी दुनिया में कोरोना के एक करोड़ मरीजों में आधे से ज्यादा मरीज 4 देशों अमेरिका, ब्राजील, रूस और भारत में है। इन चारों देशों में मिलाकर कुल 50.18 लाख कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। अमेरिका के बाद ब्राजील का नंबर है जहां 12.88 लोग कोरोना से संक्रमितहैं। रूस तीसरे स्थान पर बना हुआ है और वहां सवा छह लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस का शिकार हुए हैं। अमेरिका अभी भी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का एपिसेंटर बना हुआ है। वहां कोरोना की रफ्तार पर लगाम नहीं लग पा रही है। यहां देश में अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए खोले गए बाजारों को दोबारा बंद करने की सिफारिश की गई है।

ये भी पढ़ें: अखिलेश का BJP पर हमला, सरकार पर लगाया विफलता छिपाने का आरोप

ब्राजील में हालात बेकाबू

ब्राजील में हालात बेकाबू हो चुके हैं और वहां अमेरिका से भी ज्यादा मामले और मौतें दर्ज की जा रही हैं। ब्राजील में पिछले 24 घंटे के दौरान 46 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में बेकाबू हो रहे हालात के कारण राष्ट्रपति बोलसोनारो पर फिर लॉकडाउन लगाने का दबाव है मगर वे अर्थव्यवस्था को ठप करने के पक्ष में नहीं हैं। ब्राजील में सरकार ने मास्क पहनना तो जरूरी कर दिया है, लेकिन सामूहिक संक्रमण रोकने की दिशा में अभी तक ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।

 

ये भी पढ़ें: काजोल ने शेयर किया ये वीडियो, बेटी न्यासा का रहा ऐसा रिएक्शन

दुनिया में रिकवरी रेट 54 फ़ीसदी

वैसे कोरोना के बढ़ते कहर के बीच एक अच्छी खबर यह भी है कि दुनिया में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट करीब 54 फीसदी है। इसका मतलब है कि कोरोना वायरस का शिकार हुए एक करोड़ लोगों में से 54 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। भारत में भी रिकवरी रेट में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और मौजूदा समय में रिकवरी रेट 58 फ़ीसदी है।

ये भी पढ़ें: अस्पताल के डायरेक्टर ने जहर खाकर दी जान, ड्राइवर से कही ये बात, मचा हड़कंप