×

महंगाई से पाकिस्तानी बेहाल, दाल और सब्जियों के दामों को जान हो जायेंगे हैरान

Shivani Awasthi
Published on: 25 Dec 2019 11:11 AM GMT
महंगाई से पाकिस्तानी बेहाल, दाल और सब्जियों के दामों को जान हो जायेंगे हैरान
X

पाकिस्तान ( Pakistan) की माली हालत आजकल कुछ ठीक नहीं हैं। पाकिस्तानियों की जेब पर बोझ बढ़ गया है। आलम ये हैं कि रोजमर्रा की चीजों के बढ़े हुए दामों ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है।

महंगाई से पाकिस्तानी बेहाल

इन दिनों पाकिस्तान में महगाई बेलगाम हो गयी है। सब्जियों से लेकर दालों के दाम आसमान छू रहे हैं। आम आदमी चीजों की बढी हुई कीमत से परेशान हैं। जानकारी के मुताबिक़ अगले 12 महीनों में महंगाई दर 15 फीसदी रहने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2019 के लिए यह अनुमान 7.3 फीसदी है, जबकि 2018 में महंगाई 3.9 फीसदी थी।

आसमान छू रहे इन चीजों के दाम

जानकारी के मुताबिक़ रिटेल मार्केट में मूंग की दाल 220- 260 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बिक रही है। वहीं चनें की दाल की कीमत 160 रुपये किलोग्राम तक पहुंच गई है।

चीनी का भाव भी बढ़ गया है। 75 रुपये किलोग्राम से ज्यादा में चीनी बिक रही है।

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी बोलीं, ‘दिखाओ चप्पल, फेंको पत्थर’

ध्यान दें, पाकिस्तान के पीबीएस यानी ब्यूरो ऑफ स्टैटिक्स के मुताबिक, महंगाई दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। कंज्यूमर महंगाई दर बढ़कर 12.7 फीसदी हो गई है। यह 9 साल में सबसे ज्यादा है।

पाकिस्तान के बड़े होलसेल मार्केट डांडिया बाजार के कारोबारी के मुताबिक़, एक महीने पहले दालों की कीमतें 170-185 रुपये प्रति किलोग्राम थी, लेकिन दिसंबर में ये बढ़कर 210-225 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी :

पंजाब प्रांत में 40 किलोग्राम दाल की कीमत 6800 रुपये से बढ़कर अब तक के सबसे उच्चतम स्तर 7500 रुपये पर पहुंच गई है।वहीं टमाटर समेत कई सब्जियों के दाम भी तेजी से बढ़ रहे हैं। एक किलोग्राम टमाटर की कीमतें 425 रुपये हो गई है।

बढ़ी कीमतों की ये है वजह:

बढ़े हुए दामों से कारोबारियों पर भी असर पड़ रहा है। दालों की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह जमाखोरी बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट उंची मूर्ति का किया अनावरण

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story