राफेल ने सैन्य ठिकाने को किया तबाह, रो रही इनकी सेना, बढ़ा युद्ध का खतरा

राफेल लड़ाकू विमानों ने लीबिया में स्थित तुर्की के अल वाटिया एयरबेस पर भीषण हमला किया है। इस हमले में तुर्की के कई प्लेन, ड्रोन और फिक्स विंग एयरक्राफ्ट नष्ट हो गए हैं।

त्रिपोली: राफेल लड़ाकू विमानों ने लीबिया में स्थित तुर्की के अल वाटिया एयरबेस पर भीषण हमला किया है। इस हमले में तुर्की के कई प्लेन, ड्रोन और फिक्स विंग एयरक्राफ्ट नष्ट हो गए हैं। इस हमले में तुर्की के कई सैनिकों के हताहत होने की खबर है। सैनिकों को बेस के पास मौजूद अल-जमील शहर में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इन देशों पर हमले का शक

विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लीबिया को लेकर मिस्र और तुर्की के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। तुर्की ने लीबिया की राजधानी त्रिपोली से 125 किलोमीटर की दूरी पर अल वाटिया एयरबेस पर अपने फाइटर जेट, ड्रोन और मिसाइल सिस्टम को तैनात कर रखा है। तुर्की के इस कदम को मिस्र और फ्रांस अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताते रहे हैं। मिस्र ने कई बार इसे लेकर तुर्की को चेतावनी दे चुका है।

यह भी पढ़ें…तीन दिनों में कोरोना के एक लाख से ज्यादा नए केस, संक्रमण दर के मामले में दूसरे नंबर पर भारत

इसलिए किया हमला

एकि रिपोर्ट के मुताबिक हाल में ही तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने त्रिपोली की यात्रा की थी। अब माना जा रहा बै कि इसी के जवाब में मिस्र और फ्रांस ने यह हवाई हमला किया है। लीबिया में तुर्की की उपस्थिति पर मिस्र और फ्रांस कई बार तुर्की को चेतावनी दे चुके हैं। मिस्र ने तो यहां तक कहा है कि अगर तुर्की समर्थित मिलिशिया सिर्ते शहर की ओर आगे बढ़ते हैं तो वह सैन्य कार्रवाई करने के लिए मजबूर होंगे।

यह भी पढ़ें…ओली का विवादित बयान: नेपाल में असली अयोध्या, भारत के राम नकली

लीबियन सरकार ने की पुष्टि

लीबिया सरकार ने कहा है कि मिस्र ने अल वाटिया एयरबेस पर हमला किया है, लेकिन हमलावर जहाजों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी।

यह भी पढ़ें…चारों तरफ बिखरीं लाशें ही लाशें, भयानक हमले से दहल गया देश, खून से सनी सड़कें

तुर्की का फाइटर प्लेन फेल

एयरबेस के नजदीक रहने वाले एक सैन्य अधिकारी ने जानकारी दी कि लड़ाकू विमानों के एक स्क्वाड्रन ने अल वाटिया एयरबेस पर बमबारी की है। यहां तुर्की ने एफ -16 लड़ाकू विमानों के अलावा Bayraktar TB2 अंका- एस ड्रोन के अलावा हवाई सुरक्षा के लिए एमआईएम-23 हॉक एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात कर रखा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।