×

अमीर देशों ने पहले ही बुक कर ली कोरोना वैक्सीन, मुश्किल में गरीब देश

बाजार में आने से पहले ही कई धनी देशों ने बड़े स्तर पर कोरोना वायरस वैक्सीन की बुकिंग कर ली है। जिसे देखकर माना जा रहा है कि गरीब देश और आबादी तक वैक्सीन की पहुंच दूर रहने वाली है। 

Shreya
Published on: 15 Dec 2020 8:41 AM GMT
अमीर देशों ने पहले ही बुक कर ली कोरोना वैक्सीन, मुश्किल में गरीब देश
X
अमीर देशों ने पहले ही बुक कर ली कोरोना वैक्सीन, मुश्किल में गरीब देश

नई दिल्ली: देश समेत दुनियाभर में तेजी से कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण फैल रहा है। कई देशों में कोरोना की दूसरी या तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। दुनियाभर में अब तक महामारी की वजह से करीब सात करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 15 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसे में कोरोना से मुक्ति पाने के लिए सभी बेसब्री से कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच बाजार में आने से पहले ही कई अमीर देशों ने बड़े पैमाने पर वैक्सीन की बुकिंग कर ली है।

गरीब देश और आबादी से दूर रहेगी वैक्सीन की पहुंच

जिस तरह से धनी देशों ने वैक्सीन के लिए ऑर्डर दिए हैं, उससे यह अंदेशा उत्पन्न हो गया है कि लंबे समय तक गरीब देश और वहां की गरीब आबादी वैक्सीन की पहुंच से दूर रहने वाली है। अमेरिका में नॉर्थ कैरोलाइना स्थित ड्यूक ग्लोबल हेल्थ इनोवेशन सेंटर के जुटाए आंकड़ों के मुताबिक, कई अमीर देशों ने अपनी जनसंख्या की जरूरत से कई गुना अधिक वैक्सीन के ऑर्डर दे दिए हैं।

यह भी पढ़ें: वृद्धाश्रम में भीषण आग: जिंदा जल गए सामने बैठे बुजुर्ग, एक साथ बिछी 11 लाशें

CORONA VACCINE (फोटो- सोशल मीडिया)

अमीर देशों ने बड़े पैमाने पर की वैक्सीन की बुकिंग

गैर सरकारी संस्था पीपुल्स वैक्सीन एलायंस ने बीते हफ्ते कहा था की धनी देशों द्वारा इतनी ज्यादा संख्या में वैक्सीन के ऑर्डर दिए गए हैं कि उससे वो अपनी आबादी का तीन बार टीकाकरण कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि, आबादी के मुकाबले कनाडा ने सबसे ज्यादा संख्या में वैक्सीन के ऑर्डर दिए हैं। बताया गया है कि उसने अपनी आबादी आबादी की जरूरत से पांच से छह गुना ज्यादा वैक्सीन की बुकिंग कराई है।

यह भी पढ़ें: Pfizer के बाद अब इस कंपनी पर साइबर अटैक, ये सभी डॉक्यूमेंट्स चोरी

CORONA VIRUS VACCINE (फोटो- सोशल मीडिया)

गरीब देश केवल दस फीसदी आबादी का कर पाएंगे वैक्सीनेशन

लेकिन कनाडा सरकार के प्रवक्ताओं ने कहा है कि कनाडा ने जो ऑर्डर दिए हैं, मुमकिन है कि उनमें से कुछ वैक्सीन को इस्तेमाल करने के लिए हरी झंडी ना मिले। इस संभावना को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से अतिरिक्त सावधानी बरती गई है। पीपुल्स वैक्सीन एलायंस के मुताबिक, जिस तरह से धनी देश वैक्सीन की बुकिंग कर रहे हैं, उससे देखकर ऐसा लगता है कि सबसे गरीब 70 देश साल 2021 में अपनी दस फीसदी आबादी का ही वैक्सीनेशन कर पाएंगे। ऐसे में इसे लेकर चिंता भी जाहिर की जा रही है।

यह भी पढ़ें: सुपरमैसिव ब्लैक होल से हर कोई हैरान, सोशल मीडिया पर फोटोज वायरल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story