×

रूस में मचा हड़कंप: चोरी हुआ विमान का उपकरण, खासियतों से है भरपूर

रूस में टॉप सीक्रेट विमान इल्‍यूशिन-80 (IL-80) के रेडियो के 39 उपकरण चोरी हो गए हैं। यह विमान परमाणु हमले का आसानी से सामना कर सकता है। यह 15 सालों से अपनी सेवा दे रहा था। अब पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

Shreya
Published on: 10 Dec 2020 11:08 AM GMT
रूस में मचा हड़कंप: चोरी हुआ विमान का उपकरण, खासियतों से है भरपूर
X
रूस में मचा हड़कंप: चोरी हुआ विमान का उपकरण, खासियतों से है भरपूर

नई दिल्ली: रूस में टॉप सीक्रेट विमान इल्‍यूशिन-80 (IL-80) के उपकरण की चोरी कर ली गई। इस विमान तक कोई परिंदा तक पर नहीं मार सकता है, लेकिन चोरों ने इतनी बड़ी घटना को अंजाम दे दिया है। अब इस घटना की जांच करने के लिए रूस में पुलिस जुट गई है। इस विमान को 'प्रलय विमान' के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खासियत है कि इस पर किसी भी परमाणु हमले का कोई असर नहीं होता है।

चोरों ने की 39 रेडियो उपकरणों की चोरी

दरअसल, रूस के इल्‍यूशिन-80 विमान को बदलकर उसे न्‍यूक्लियर कमांड सेंटर के तौर पर तैयार किया गया है। इस विमान को मरम्मत के लिए बेरिएव तगनरोग एविएशन साइंटिफिक एंड टेक्निकल कॉम्‍प्‍लेक्‍स (Baryev Taganrog Aviation Scientific and Technical Complex) ले जाया गया था। अब प्रलय विमान के हैच को खुला देखा गया है और पाया गया है कि रेडियो के 39 उपकरण चोरी हो गए हैं। आइए आपको बताते हैं कि इस विमान की खासियतें क्या हैं-

यह भी पढ़ें: बम मिला सालों पुराना: तेजी से जांच शुरू, 1971 के हवाई हमले की है निशानी

क्या है इस विमान की खासियत?

इल्‍यूशिन-80 (IL-80) पर किसी भी परमाणु बम के हमले का भी कोई असर नहीं होता है। इस विमान को इस तरह तैयार किया गया है कि यह परमाणु हमले के वक्त रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) और देश के कई शीर्ष अधिकारियों को लेकर कई दिनों तक लेकर उड़ सकता है। अब इस विमान के उपकरण की चोरी की घटना से रूस में हड़कंप मचा हुआ है। रूस की पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

15 सालों से अपनी सेवा दे रहा यह विमान

इस विमान के उपकरण की चोरी को लेकर राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के प्रेस सेक्रेटरी ने कहा कि मामले की जांच होगी और आगे इस तरह की घटना ना हो सके, इसके लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विमान के चोरी हुए संवेदनशील रेडियो उपकरणों की कुल कीमत करीब दस लाख के आसपास है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह विमान बीते 15 सालों से अपनी सेवा दे रहे थे।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के पुत्र हंटर की मुश्किलें बढ़ी, जांच एजेंसी ने भेजा समन

चोरी के समय मौजूद से सभी उपकरण

रूस की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चोरी के वक्त 'प्रलय विमान' के सभी उपकरण मौजूद थे। इस विमान को परमाणु हमले या किसी बड़े प्राकृतिक आपदा के समय लगातार उड़ान भरने के लायक तैयार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन कमांड पोस्ट को सबसे पहले अमेरिका ने 'प्रलय का विमान' नाम दिया था। अमेरिका के पास भी इसी तरह का प्रलय विमान है। जिसका नाम E-4B है। यह बोइंग के 747 विमान पर बेस्ड है। रूस के पास इस समय चार प्रलय विमान हैं।

यह भी पढ़ें: बाथटब बना मौत का कुआं: फोन ने ली महिला की जान, ऐसे हुई दर्दनाक मौत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story