×

Putin vs Wagner: रूसी सैनिकों की वफादारी की परीक्षा, चेचन नेता ने पुतिन के सपोर्ट में सेना भेजी

Putin vs Wagner: रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग में एक नया मोड़ आ गया है। जंग में रूस का साथ देने वाली प्राइवेट आर्मी वैगनर ने बगावत का झंडा बुलंद कर दिया है। प्रिगोझिन ने मॉस्को के सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने की कसम खाई है।

Neel Mani Lal
Published on: 24 Jun 2023 10:57 AM GMT
Putin vs Wagner: रूसी सैनिकों की वफादारी की परीक्षा, चेचन नेता ने पुतिन के सपोर्ट में सेना भेजी
X
Putin vs Wagner (Image: Social Media)

Putin vs Wagner: वैगनर ग्रुप का सशस्त्र विद्रोह हाल के दिनों में रूसी राज्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौती है। बड़ा खतरा इस बात का है कि कहीं रूसी सैनिक भी वैगनर ग्रुप के साथ न मिल जाएं। ऐसी हालत में पुतिन सरकार गहरे संकट में फंस जाएगी क्योंकि यूक्रेन भी इस अराजकता का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भाड़े के सैनिकों के वैगनर ग्रुप या सैन्य कंपनी की हरकतों को "विश्वासघात" कहा है और ग्रुप के अगुवा येवगेनी प्रिगोझिन की गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। दूसरी ओर प्रिगोझिन ने मॉस्को के सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने की कसम खाई है। येवगेनी प्रिगोझिन को सबसे ज्यादा शिकायत रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से है। प्रिगोझिन के कहा है कि यूक्रेन में वैगनर के शिविरों पर रॉकेट हमले का आदेश सर्गेई शोइगु ने ही दिया था। इस हमले में वैगनर के ढेरों सैनिक मारे गए थे। वैगनर ग्रुप ने बदला लेने की कसम खाई है।

सेना की वफादारी की परीक्षा

रूस की स्थिति पर अपनी नवीनतम खुफिया ब्रीफिंग में, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि "आने वाले घंटों में, रूस के सुरक्षा बलों, खासतौर पर रूसी नेशनल गार्ड की वफादारी, संकट से निपटने में महत्वपूर्ण होगी क्योंकि सैनिक क्योंकि वैगनर बल रूसी राजधानी की ओर बढ़ रहे हैं। बताया जाता है कि वैगनर ग्रुप में 25 हजार सैनिक हैं।

पूर्ण सैन्य टकराव

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वैगनर ग्रुप और रूसी रक्षा मंत्रालय के बीच झगड़ा जल्द ही पूर्ण सैन्य टकराव में बदल गया है। प्रिगोझिन द्वारा 'स्वतंत्रता के लिए मार्च' के रूप में वर्णित एक ऑपरेशन में, वैगनर ग्रुप की टुकड़ियां कम से कम दो स्थानों पर कब्जे वाले यूक्रेन से रूस में घुस गईं हैं। दक्षिणी रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन में, वैगनर ने लगभग निश्चित रूप से प्रमुख सुरक्षा स्थलों पर कब्जा कर लिया है जिसमें यूक्रेन में लड़ाई की देखरेख करने वाला रूसी सैन्य मुख्यालय भी शामिल है।

चेचन गुट का पुतिन को समर्थन

इस बीच चेचन नेता रमज़ान कादिरोव ने कहा है कि उनकी सेना वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के विद्रोह को दबाने में मदद करने और यदि आवश्यक हो तो कठोर तरीकों का उपयोग करने के लिए तैयार है। कादिरोव ने एक बयान में प्रिगोझिन के व्यवहार को "पीठ में छुरा घोंपने वाला" कहा और रूसी सैनिकों से किसी भी "उकसावे" के आगे न झुकने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि चेचन इकाइयाँ तनाव के क्षेत्र की ओर बढ़ रही थीं और वह रूस की इकाइयों को संरक्षित करने और उसके राज्य की रक्षा करने के लिए कार्य करेंगी।

मॉस्को जाने की तैयारी

वैगनर यूनिट्स वोरेनज़ ओब्लास्ट के रास्ते से उत्तर की ओर बढ़ रही हैं, निश्चित रूप से उनका लक्ष्य मॉस्को जाना है। वैगनर और रूसी सुरक्षा बलों के बीच लड़ाई के बहुत सीमित सबूत होने के कारण, कुछ रूसी सैनिकों द्वारा निष्क्रिय बने रहने की संभावना है।

वैगनर की प्रमुख भूमिका

वैगनर सैनिकों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन्होंने बखमुत शहर पर कब्ज़ा करने में सफलता हासिल की है। इस शहर में यूक्रेन युद्ध की सबसे खूनी और सबसे लंबी लड़ाई हुई है।

प्रचार भी मुमकिन

चूंकि रूस यूक्रेन युद्ध के बारे में पश्चिमी मीडिया एक खास तरह के नजरिये से खबरें देता रहा है सो, जमीनी हकीकत के बारे में पुख्ता तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। क्योंकि कुछ खबरों में ये भी कहा गया है कि वैगनर ग्रुप ने सैन्य विद्रोह से इनकार किया है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story