×

चीन का गंदा खेल: अब मानसरोवर झील के पास शुरू किया ये काम, ऐसे खुली पोल

सैटेलाइट तस्वीरों के जरिये दावा किया जा रहा है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने मानसरोवर झील के पास मिसाइल सिस्टम लगाने का काम शुरू किया है।

Shivani
Published on: 21 Aug 2020 6:06 AM GMT
चीन का गंदा खेल: अब मानसरोवर झील के पास शुरू किया ये काम, ऐसे खुली पोल
X
Satellite images reveal China building missile Site Near mansarovar lake

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच विवाद के बाद बढ़े तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच राजनयिक और सैन्य स्तर पर बातचीत कर शांति बहाल का प्रयास किया जा रहा है लेकिन दूसरी तरफ चीन भारतीय सीमाओं के पास लगातार संदिग्ध गतिविधियां करने में जुटा हुआ है। अब पता चला है कि चीनी सेना मानसरोवर झील के पास मिसाइल सिस्टम की तैनाती की तैयारी में है।

मानसरोवर झील के पास मिसाइल की तैनाती की तैयारी में चीन

दरअसल ओपन सोर्स इंटेलिजेंस Detresfa ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं। इन तस्वीरों से चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की गुपचुप गतिविधियों की पोल खुल गयी। सैटेलाइट तस्वीरों के जरिये दावा किया जा रहा है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने मानसरोवर झील के पास मिसाइल सिस्टम लगाने का काम शुरू किया है। चीन सरफेस टू एयर मिसाइल तैनात करने के लिए साइट का निर्माण कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः 40 लाख बेरोजगारों को खुशखबरी: सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी 3 महीने की सैलरी

मिसाइल के लिए साइट का निर्माण करवा रही चीनी सेना

सैटेलाइट तस्वीरों में लिपुलेख पास ट्राई-जंक्शन एरिया में चीन की सक्रियता दिखाई दे रही है। बताया जा रहा है कि चीन मानसरोवर झील के पास मिसाइल के लिए साइट का निर्माण करवा रहा है। ये मिसाइल सतह से हवा में मार करने की क्षमता रखती है। बता दें कि चीन मानसरोवर झील के पास जिस जगह पर मिसाइल के लिए प्लेटफॉर्म का निर्माण करा रहा है,वह भारत नेपाल और चीन की सीमा पर मिलती है।

ये भी पढ़ेंः सुशांत केस में CBI आज करेगी ये काम, रिया समेत इन लोगों पर कंसा शिकंजा

भारतीय सेना भी चीन के खिलाफ हुई मजबूत

गौरतलब है कि चीन गुपचुप हरकतों को लेकर भारत सतर्क है। ऐसे में भारतीय सेनाएं भी अपने अपने स्तर पर तैयारियों को मजबूत करने में जुटी हुईं हैं। एयरपोर्स ने फॉरवर्ड एयरबेस पर सुखोई-30 एमकेआई, मिग -29 और मिराज-2000 के बेड़े को तैनात किया है। वहीं आर्मी के जवानों की तैनाती भी चीन सीमा से सटे इलाकों में बढ़ा दी गयी है। नेवी ने भी मारक क्षमता वाले जेट तैयार कर रखे हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story